scriptआसमां में भटका परदेशी परिंदा,डांग की पहाडियों पर पहुंचा | Foreign bird, stranded in Asam, reached the mountains of Dang | Patrika News

आसमां में भटका परदेशी परिंदा,डांग की पहाडियों पर पहुंचा

locationकरौलीPublished: Mar 15, 2019 11:27:50 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

ऑस्टे्रलियन पक्षी पैलीकन घायल हो गिरा, उपचार कर पांचना बांध क्षेत्र में छोड़ा

hindaun karauli news

आसमां में भटका परदेशी परिंदा,डांग की पहाडियों पर पहुंचा

हिण्डौनसिटी. समीप के गांव कारबाड़ मीणा के खेतों गुरुवार को एक बतख के आकार का पैलीकन प्रवासी दुर्लभ पक्षी घायल अवस्था में ग्रामीणों को मिला।

वनकर्मियों और पशु चिकित्सकों ने उपचार कर पक्षी को पांचना बांध क्षेत्र में छोड़ दिया। फैलीकापुरा के वन विभाग के नाका के वनरक्षक रामरूप मीणा ने बताया कि कारवाड़ गांव के ग्रामीणों ने फोन पर पहाड़ी की तलहटी के पास खेतों में बतख के आकार के करीब दो फीट लम्बी चोंच वाला पक्षी के घायलावस्था में पड़े होने की सूचना दी थी।
मौके पर पहुंचे वनकर्मी पक्षी को पकड़ कर नाके पर लाए और पशुधन चिकित्सक महेश मीणा व कम्पाउंडर चरन सिंह ने उपचार किया। डॉ. मीणा ने बताया कि प्रवासी पक्षी पैलीकन है। इसके भरतपुर के केवलादेव घना व बाड़ी तालाबशाही से भटक के आने की संभावना है।
कुछ घंटे बाद हालत में सुधार होने पर पैलीकन को पांचना बांध क्षेत्र में छोड़ दिया। वन विभाग के भजनलाल जाट ,सीमा कुमारी ,निरजंन मीना ने पक्षी की देखरेख की। प्रवासी पक्षी को देखने के लिए वन विभाग के नाके पर लोगों की भीड़ लग गई।

ट्रेंडिंग वीडियो