scriptसरकार के मॉडल स्कूल से निकलेंगे वैज्ञानिक,पंखे का तापमान फिक्स करने के बाद वाहनों में लगाएंगे सेंसर | Government models will leave school, scientists will fix the temperatu | Patrika News

सरकार के मॉडल स्कूल से निकलेंगे वैज्ञानिक,पंखे का तापमान फिक्स करने के बाद वाहनों में लगाएंगे सेंसर

locationकरौलीPublished: Feb 02, 2019 06:47:47 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajasthan patrika hindi news.com

Government models will leave school, scientists will fix the temperature of the fan after fixing sensors in the vehicles

सरकार के मॉडल स्कूल से निकलेंगे वैज्ञानिक,पंखे का तापमान फिक्स करने के बाद वाहनों में लगाएंगे सेंसर


करौली.प्रदेश के डांग क्षेत्रों में सुमार करौली के स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल से अब वैज्ञानिक भी निकलेंगे। इसके लिए मानव संसाधन मंत्रालय ने अटल ट्रिंकिंग व रोबोट्रिक्स लैब स्वीकृत कर दी है। इसके प्रथम चरण मेंं विद्यार्थियों को पंखे का ताममान फिक्स करना व वाहनों में सेंसर लगाना सिखाया जाएगा। केन्द्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश भर के चुनिंदा मॉडल स्कूलों में आधुनिक पद्वति से पढ़ाई कराके विज्ञान के विकास के लिए अटल ट्रिकिंग लैब स्वीकृत की गई, जिसमें करौली के मॉडल स्कूल को शामिल किया है। इसके लिए स्कूल के अध्यापक राजकुमार ओझा को प्रशिक्षण दिया गया है। जो पायथन थ्री भाषा में रोबोट्रिक्स लैब की जानकारी देंगे।
दस लाख रुपए की लागत से उपकरण खरीदेंगे
योजना के तहत दस लाख रुपए उपकरण खरीदने के लिए भी स्वीकृत किए गए हैं। मॉडल स्कूल में रॉबोटिक्स लैब के प्रभारी राजकुमार ओझा ने बताया कि शुरुआत में मोटर, बैटरी, मदरबोर्ड तथा सेंसर लगाना सिखाया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी भी कमरे में लगे पंखे का तापमान रॉबर्ट के माध्यम से फिक्स करेंगे तथा फिक्स तापमान के बाद पंखा बंद हो जाएगा। वाहनों में सेंसर लगाएंगे। सेंसर लगाने के बाद कोई वाहन भिडऩे की स्थिति में आएगा तो चालक को संकेत मिल सकेगा। अटल ट्रिकिंग लैब के प्रभारी विनोद कुमार मित्तल ने बताया कि नई टैक्नोलॉजी से स्कूल में नए सत्र से अध्ययन होगा।
एक करोड़ रुपए की लागत से बनेगा भवन
मॉडल स्कूल में इस शैक्षणिक सत्र से नर्सरी से पांचवी तक की कक्षाएं शुरू होंगी। नर्सरी, एलकेजी, यूकेजी से पांचवी तक की पढ़ाई होगी। इसके लिए अप्रेल माह से प्रवेश दिए जाएंगे। सरकार ने प्रारम्भिक शिक्षा के लिए एक करोड़ रुपए की लागत से भवन स्वीकृत किया है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत भवन निर्माण की राशि मंजूर निर्माण के टेण्डर भी कर दिए गए हैं। जल्द ही एक करोड़ रुपए की लागत से भवन निर्माण कार्य शुरू होगा।
बजट मंजूर हो गया है
अटल ट्रिकिंग लैब के लिए बजट मिल गया है। इस लैब के बाद विज्ञान की पढ़ाई का स्कूल में विकास होगा। इसके अलावा पांचवी तक के लिए एक करोड़ रुपए की लागत से भवन निर्माण होगा।
सर्वेश गुप्ता प्रधानाचार्य स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल करौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो