script

जैन मुनि की प्रेरणा से मुम्बई से महावीरजी आए भामाशाह, गांवों के छात्र-छात्राओं को बांट रहे वस्त्र

locationकरौलीPublished: Sep 22, 2018 10:51:32 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

www.patrika.com/rajasthan-news/
तीन गांवों के 400 विद्यार्थियों को बांटी जर्सी

 hindaun karauli news

जैन मुनि की प्रेरणा से मुम्बई से महावीरजी आए भामाशाह, गांवों के छात्र-छात्राओं को बांट रहे वस्त्र

हिण्डौनसिटी. माया नगरी मुम्बई निवासी जैन समाज के भामाशाह अहिंसा नगरी श्रीमहावीरजी क्षेत्र के गांवें में स्कूल-स्कूल पहुंच छात्र-छात्राओं को वस्त्र बांट रहे हैं। भामाशहों का कहना है ये कार्य श्वेताम्बर जैन मुनि की प्रेरणा से कर रहे हैं। यह वजह है कि वे महानगर से चलकर भगवान जिनेंद्र की नगरी महावीरजी के देहात इलाके में आए हैं।

भामशाहों ने शनिवार को पटोंदा कस्बा सहित कजानीपुर, कांदरोली के राजकीय उच्च प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में करीब 400 जर्सियों का वितरण किया। मुम्बई जैन मित्र संघ के शैलेंद्र जैन ने बताया कि जैन मुनि मणिरत्न सागर की प्रेरणा से देहात क्षेत्र के राजकीय स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को जर्सी वितरित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि हिण्डौन उपखण्ड के दस हजार विद्यार्थियों को जर्सी वितरण करने का लक्ष्य रखा है। इस दौरान शैलेन्द्र जैन, संयम जैन, रमेश कुमार, अचल जैन सहित पटोंदा जैन समाज के लोग मौजूद थे।
नशा मुक्ति की दी सीख-
जैन मित्र संघ के शैलेन्द्र जैन ने विद्यार्थियों को नशा मुक्त समाज स्थापित करने को कहा। उन्होंने छात्रों से खुद नशे से दूर रहकर नशे कराने वालों को शराब, गुटखा, तम्बाकू सेवन आदि व्यसनों को त्यागने को प्रेरित करने की बात कही।
सडक़ हुई बदहाल, आवागमन हुआ दुश्वार
हिण्डौनसिटी. गांव बाईजट्ट को सूरौठ उपतहसील मुख्यालय से जोडऩे वाली सडक़ उधड़ कर खस्ताहाल हो गई है। सडक़ में जगह-जगह गड्ढ़े होने से दुपहिया वाहन सवारों के अलावा राहगीरों को आवागमन में परेशानी हो रही है।
इस सडक़ मार्ग से से बयाना तहसील के कई दर्जनों गांव भी जुड़े हुए हैं। पूर्व सरपंच सुगरसिंह व मुरारीलाल ने बताया कि सूरौठ से बाईजट्टतक की पांच किलोमीटर लम्बी सडक़ का कई वर्ष पहले निर्माण हुआ था। समय पर देखरेख व पेंचवर्क कार्य नहीं होने से गिट्टियां निकलने से सडक़ उधड़ बदहाल हो गई। सडक़ पर कदम-कदम पर बने गड्ढ़ोंं बचने के प्रयास में आए दिन बाइक सवार गिर कर चोटग्रस्त होते हैं। जर्जरहाल सडक़ इस मार्ग से गुजरने वाले वाहनों को भी खराब कर रही है। ग्रामीणों का कहना है कि कई बार सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अवगत कराने के बाद भी डामरीकरण कर सडक़ की मरम्मत नहीं की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो