scriptइस शहर में करोड़ों की जल योजनाएं, फिर भी पानी के लिए क्यों होता हंगामा…पढ़ें पूरी खबर | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

इस शहर में करोड़ों की जल योजनाएं, फिर भी पानी के लिए क्यों होता हंगामा…पढ़ें पूरी खबर

locationकरौलीPublished: Jun 15, 2018 06:09:13 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

शहर में गहराने लगा जलसंकटगाडिय़ा लुहारों ने किया प्रदर्शनएसडीओ को बताई समस्या, सौंपा ज्ञापन

karauli hindaun news

हिण्डौनसिटी. पेयजल की मांग को लेकर उपखंड कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करते गाडिया लुहार।

हिण्डौनसिटी. उमसभरी भीषण गर्मी के दौर में शहर की कॉलोनियों में पेयजल संकट गहराया हुआ है। आए दिन लोगों को पानी की खातिर विरोध-प्रदर्शन करने को मजबूर होना पड़ रहा है।

विशेष बात यह है कि शहर में करोड़ों की पेयजल योजनाएं भी चल रही हैं, लेकिन निर्धारित अवधि के बाद भी योजनाओं के रेंगने से लोगों के कंठ पानी को तरस रहे है। इसी क्रम में शुक्रवार को मिस्त्री बाजार के पास रह रहे गाडिय़ा लुहारों ने पेयजल की मांग को लेकर उपखंड कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया और एसडीओ को ज्ञापन सौंपा।
मजदूर संघ के अध्यक्ष गोविन्द सिंह बेनीवाल के नेतृत्व में गाडिय़ा लुहार उपखंड कार्यालय के बाहर एकत्र हुए और पेयजल समस्या की मांग को लेकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। गाडिय़ा लुहारों ने बताया कि सरकार की ओर से उन्हें पेंशन आदि किसी भी सुविधा का लाभ नहीं मिल रहा है।
भीषण गर्मी के इन दिनों उन्हें पेयजल जैसी मूलभूत सुविधा से वंचित होना पड़ रहा है। गाडिय़ा लुहारों ने बताया कि जिन स्थानों पर पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं हैं। वहां प्रशासन की ओर से टैंकरों से पानी सप्लाई कराया जा रहा है, लेकिन मिस्त्री बाजार के पास रह रहे गाडिय़ा लुहारों के लिए टैंकरों से भी पानी सप्लाई की कोई व्यवस्था नही हैं। परिवार के छोटे बच्चे पानी के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं।
मजदूर संघ अध्यक्ष बेनीवाल ने मुख्यमंत्री के नाम एसडीओ को ज्ञापन सौंपने के साथ मांग की कि गाडिय़ा लुहारों के लिए टैंकर से पेयजल सप्लाई की व्यवस्था की जाए। इस दौरान गाडिया लुहार श्रवण, कमला, जगमोहन, बिंदिया, मुकेश, विष्णु, सुनीता, गुड्डी आदि उपस्थित थे।
गौरतलब है कि गुरुवार को वार्ड 6 की जैन कॉलोनी, शास्त्री बाजार, नई मण्डी, चेतराम कॉलोनी आदि इलाकों के लोगों ने भी प्रदर्शन किया था।

नल कनेक्शन नहीं होने से नाराज लोगों ने किया प्रदर्शन
हिण्डौनसिटी. मंडावरा रोड के वार्ड संख्या सात में नल कनेक्शन नहीं होने से नाराज लोग शुक्रवार को जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी कार्यालय पहुंचे और एईएन को ज्ञापन सौंपकर नल कनेक्शन कराए जाने की मांग की। वार्ड सात की महावर कॉलोनी निवासी तेजसिंह कोली ने बताया कि शहरी पुर्नगठन पेयजल योजना में विभाग द्वारा कॉलोनी में डीआईपाइप लाइन नहीं डाली गई है, जिससे कॉलोनी के घरों में नल कनेक्शन नहीं हो पा रहे हैं।
कोली ने बताया कि कॉलोनी से करीब 45 मीटर दूरी पर डीआई पाइन लाइन है, लेकिन वहां से भी नल कनेक्शन नहीं किए जा रहे हैं। कॉलोनी के करीब 15 लोगों ने कनेक्शन के लिए विभाग में आवेदन किया हुआ है। नल कनेक्शन के लिए विभाग के अभियंताओं से कई बार मांग की जा चुकी है, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नल कनेक्शन के अभाव में लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है।
कॉलोनी निवासी विनोद, जलसिंह, रामपति, केदार, महेश, बासुदेव, यादराम आदि ने एईएन को ज्ञापन सौंपकर नल कनेक्शन कराए जाने की मांग की है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो