script

सीवरेज कनेक्शन के नाम पर लूट-खसौट,नगरपरिषद के अभियंताओं ने मौके पर पहुंच काम बंद कराया

locationकरौलीPublished: Oct 15, 2018 09:59:36 pm

Submitted by:

vinod sharma

Patrika की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi

Patrika की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi

सीवरेज कनेक्शन के नाम पर लूट-खसौट,नगरपरिषद के अभियंताओं ने मौके पर पहुंच काम बंद कराया


करौली.स्थानीय जिला मुख्यालय पर सीवरेज कनेक्शन के नाम पर लोगों के साथ फर्जीवाड़ा करने के मामले सामने आए हैं। जिस पर नगरपरिषद की टीम ने सोमवार को मौके पर पहुंच काम बंद करा दिया है। इसके अलावा जांच भी शुरू की है। आरयूडीआडी ने सीवरेज लाइन डाल दी है। विभाग के आदेशों के अनुसार आरयूडीआईपी ने जिन घरों के लिए पाइप लाइन बिछा दी है, उनमें ही प्रथम चरण में नि:शुल्क रूप से कनेक्शन होने है। लेकिन आरोप है कि कार्यकारी एजेन्सी के मजदूर उन घरों से सीवरेज के कनेक्शन जारी कर रहे हैं। जिनके लिए लाइन नहीं डाली गई है। वे घर के मालिकों से पाइप मंगाते है तथा खुदाई के नाम पर १५०० से दो हजार रुपए वसूलते हैं। करौली के वैशाली नगर, तिलक नगर तथा गौमती नगर से अनेक लोगों ने इस प्रकार की शिकायत अधिकारियों से की। इस पर नगरपरिषद के सहायक अभियंता धर्मेन्द्र मीना व कनिष्ठ अभियंता रविन्द्र मीना मौके पर पहुंचे। उन्होंने वैशालीनगर में पहुंच जांच की। इस दौरान सामने आया कि अनेक घरों में मापदण्ड़ों के खिलाफ कनेक्शन जारी किए तथा लोगों ने रुपए मांगने की शिकायत भी अभियंताओं से की। सहायक अभियंता धर्मेन्द्र मीना ने बताया कि सभी नि:शुल्क रूप से होने है। जिन घरों के लिए लाइन नहीं डाली गई है, उनमें बाद में नि:शुल्क रूप से कनेक्शन जारी होंगे। उन्होंने बताया कि कनेक्शन के नाम पर रुपए मांगने की शिकायत मिली है। मीना ने बताया कि मापदण्ड़ो के खिलाफ जारी कनेक्शनों पर रोक लगा दी गई है।
चार करोड़ रुपए कनेक्शनों पर खर्च होंगे
जानकारी के अनुसार पाइप लाइन बिछने के बाद नगरपरिषद ने सीवरेज कनेक्शनों के लिए चार करोड़ रुपए का बजट जारी किया है। प्रथम चरण में लगभग छह हजार घरों में सीवरेज कनेक्शन नि:शुल्क रूप से देने का प्रवाधान किया है।
नालियों की नहीं सफाई
बालघाट. उपखंड ग्राम पंचायत जहानगर मोरड़ा द्वारा तीन वर्ष पूर्व यहां नाली का निर्माण कराया था, लेकिन इसकी सफाई नहीं होने से हालत खराब हो रही है। गंदगी के कारण लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। नालियों की सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिससे मक्खी-मच्छर पनप रहे हैं। जिससे बीमारी फैलने का अंदेशा है। ग्रामीणों ने बताया कि कई बार मांग करने के बावजूद सफाई पर ध्यान नहीं दिया गया है। बदबू से हालत खराब हो गई है। ग्रामीणों ने नालियों की सफाई कराने की मांग की है।
जनसहभागिता से थमेंगे अपराध
सिकरौदा में हुई बैठक
हिण्डौनसिटी. समीप के सिकरौदा गांव स्थित अटल सेवा केन्द्र पर सोमवार को सदर थाना पुलिस की ओर से जनसहभागिता बैठक हुई। जिसमें आमजन के सहयोग से अपराधों पर अंकुश लगाने पर जोर दिया।
थानाप्रभारी लोकेन्द्रसिंह ने कहा कि चुनावों की आचार संहिता के साथ ही धारा १४४ भी लगी हुई है। इसलिए कोई व्यक्ति हथियार लेकर नहीं घूमता मिले तो ग्रामीण इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें। उन्होंने आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहने वाले लोगों को चिह्नित करने में ग्रामीणों से पुलिस का सहयोग करने की बात कही। ग्रामीणों ने क्षेत्र में रात्रि गश्त बढाने, जुआ, सट्टा, अवैध शराब बिक्री रोकने की मांग की। बैठक में हैडक़ांस्टेबल खेमसिंह, मानसिंह समेत ग्रामीण मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो