script

राजस्थान के करौली में 39 हजार किसानों का कर्जा माफ होगा,एक अरब रुपए की दरकार

locationकरौलीPublished: Dec 24, 2018 10:14:09 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajasthan patrika hindi news.com

Karauli In the Kisan Debt Waiver scheme of the state government, 39 th

राजस्थान के करौली में 39 हजार किसानों का कर्जा माफ होगा,एक अरब रुपए की दरकार


करौली. राज्य सरकार की किसान ऋण माफी योजना में करौली जिले के ३९ हजार ५०५ किसानों को कर्ज से मुक्ति मिलेगी। सरकार से आदेश मिलने पर बैंकों ने इस पर कवायद शुरू कर दी है। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में किसानों के ऋण माफी की घोषणा का वादा किया था। गहलोत सरकार की शपथ के बाद सरकार ने दो लाख रुपए तक का ऋण माफ करने के आदेश जारी किया है। केन्द्रीय सहकारी बैंक सवाईमाधोपुर के अनुसार करौली जिले में ३९ हजार ५०५ किसानों को इस योजना में शामिल कर सरकार को भेजी गई है। इसके लिए एक अरब १६ करोड चार लाख रुपए की डिमाण्ड सरकार से की गई है। सरकार के आदेश के अनुसार अभी दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा। अल्पकालीन ऋण वाले किसानों को ही इस योजना में शामिल किया गया है।
सम्पूर्ण कर्ज माफी के लिए 11 अरब रुपए की दरकार
राज्य में कांग्रेस की सरकार ने अभी तक किसानों का दो लाख रुपए तक ऋण माफ करने के आदेश दिए है। जिसमें अल्पकालीन ऋण वाले किसान ही शामिल है। यदि किसानों का सम्पूर्ण ऋण माफ किया जाए तो करौली जिले में पांच लाख रुपए किसान 28 बैंकों के कर्जदार है। सम्पूर्ण कर्ज माफी के लिए 11 अरब रुपए की दरकार है। यह राशि विभिन्न बैंकों को मिलने के बाद ही किसान पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो पाएंगे।
५० हजार तक ऋण पहले की सरकार ने माफ किया था
जिले के किसानों का ५० हजार तक ऋण सरकार पहले ही माफ कर चुकी है। किसानों ने केन्द्रीय सहकारी, भूूमि विकास तथा अन्य बैंकों से फिर फसल के लिए ऋण ले लिया था। इस कारण वे फिर से कर्जदार हो गए हैं तथा हजारों की संख्या में किसानों को एक बार भी ऋण माफ योजना का लाभ नहीं मिला है। नई सरकार द्वारा किसानों की ऋण माफी घोषणा में किस स्तर के किसानों का कर्जा माफ किया जाएगाा, इसके अभी स्पष्ट आदेश नहीं आए हैं। आदेश मिलने पर ही पता चल सकेगा कि कितने रुपए तक का कर्ज माफ होगा।
रिपोर्ट भेज दी है
सरकार ने दो लाख रुपए तक का ऋण लेने वालों किसानों की रिपोर्ट मांगी, जिसे भेज दिया गया है। नए आदेश नहीं आए हैं।
ओपी जैन प्रबंध निदेशक केन्द्री सहकारी बैंक सवाईमाधोपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो