scriptमंत्री ने कैलादेवी मंदिर में अव्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी, मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कैलादेवी-मदनमोहनजी मंदिर में देखी व्यवस्थाएं | Minister resigns over disorder in Kailadevi Temple Minister Vishwend | Patrika News

मंत्री ने कैलादेवी मंदिर में अव्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी, मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कैलादेवी-मदनमोहनजी मंदिर में देखी व्यवस्थाएं

locationकरौलीPublished: Mar 05, 2019 08:08:43 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli hindi news

मंत्री ने कैलादेवी मंदिर में अव्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी, मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कैलादेवी-मदनमोहनजी मंदिर में देखी व्यवस्थाएं

करौली. प्रसिद्ध कैलादेवी मंदिर की व्यवस्थाओं पर देवस्थान एवं पर्यटन मंत्री व जिला प्रभारी मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने नाराजगी जताई है। मंगलवार को करौली दौरे के दौरान उन्होंने कैलादेवी तथा मदनमोहनजी मंदिर की व्यवस्थाओं को देखा।
दोनों मंदिरों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में सिंह ने बताया कि जो मंदिर ट्रस्ट देवस्थान विभाग के नहीं है उन मंदिर ट्रस्टों की ओर से श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर पॉलिसी तैयार की है।
इसके तहत देवस्थान विभाग द्वारा प्रदेश के बड़े मंदिरों के ट्रस्टों द्वारा श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि वे स्वयं यहां के मदनमोहनजी एवं कैलादेवी मंदिरों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने आए हैं।
उन्होंने प्रसिद्ध कैलादेवी आस्थाधाम में अव्यवस्थाओं पर नाराजगी जताई है। जबकि करौली के मदनमोहनजी के मंदिर में सुविधाओं की सराहना की। मंत्री ने बताया कि जिन बड़े मंदिरों में अपने ट्रस्ट बने हुए हैं वहां की सुविधाओं, साफ-सफाई की स्थिति तथा प्रबंधन को देवस्थान विभाग द्वारा समय समय पर जांचा जाएगा।
कैलादेवी प्रबंधन को बताया नाकारा
मंत्री ने कहा कि कैलादेवी मंदिर में रोशनी का समुचित इंतजाम नहीं है। आम दर्शनार्थी भारी श्रद्धा लेकर आते हैं, लेकिन रोशनी के अभाव में उनको माता के सही से दर्शन भी नहीं हो पाते। इसी प्रकार दो प्रकार के दानपात्रों को मैनेजर कक्ष में रखा हुआ था। इस कक्ष में आम दर्शनार्थी पहुंचते नहीं तो फिर उस कक्ष में पात्र रखने का औचित्य ही क्या है।
इस स्थिति को लेकर मंत्री ने प्रबंधक महेश शर्मा से नाराजगी जताई । वे यहां तक बोले कि इतना खराब मैनेजमेंट उन्होंने अन्य कहीं पर नहीं देखा। उन्होंने देवस्थान विभाग के आयुक्त से भी बात की तथा ट्रस्ट की बेहतर व्यवस्थाएं खराब होने को लेकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
पर्यटन को देंगे बढ़ावा
मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने पत्रकारों से कहा कि पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के लिए नीति बनाकर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि करौली, धौलपुर भरतपुर में धार्मिक, वन्य जीव और ऐतिहासिक स्थलों की कोई कमी नहीं है। इन क्षेत्रों में पर्यटन के सर्किट का विकास कर पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि पर्यटकों का ठहराव हो, इसके लिए पर्यटन स्थलों के लिए नीति बनाकर कार्य किया जाएगा।
चुनाव को लेकर की चर्चा
उन्होंने सर्किट हाउस में कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश मामू सहित अन्य पदाधिकारियों-कार्यकर्ताओं से चर्चा की। मंत्री ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में पदाधिकारियों से चर्चा की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो