scriptमूक बघिर को मुख्य धारा से जोडऩा समाज की जिम्मेदारी, महामण्डलेश्वर वेदांताचार्य प्रणवानंद सरस्वती ने कहा | Open house | Patrika News

मूक बघिर को मुख्य धारा से जोडऩा समाज की जिम्मेदारी, महामण्डलेश्वर वेदांताचार्य प्रणवानंद सरस्वती ने कहा

locationकरौलीPublished: Nov 23, 2018 05:59:17 pm

Submitted by:

vinod sharma

Patrika Hindi News (@PatrikaNews) | Twitter

Open house

मूक बघिर को मुख्य धारा से जोडऩा समाज की जिम्मेदारी, महामण्डलेश्वर वेदांताचार्य प्रणवानंद सरस्वती ने कहा



करौली.मूक बघिर छात्र-छात्राओं को देश की मुख्यधारा से जोडऩे की जिम्मेदारी सरकार के साथ समाज के प्रमुख लोगों की भी है। जिससे वे अपना विकास कर जीवन यापन के लिए योग्य बन सके। यह बात करौली के मूक बघिर स्कूल में कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट के सहयोग से आयोजित भोजन शाला व कर्मचारी आवास के लोकार्पण के अवसर पर हरिद्वार के महामण्डलेश्वर वेदांताचार्य प्रणवानंद सरस्वती ने कही। उन्होंने कहा कि मूक बघिर व नि:शक्त को अपने पैरों पर खड़ा करना समाज की सबसे बड़ी सेवा है। स्वामी ने बताया कि महाभारत, रामायण तथा अन्य धार्मिक ग्रंथों के अध्ययन से जीवन जीने की कला मिलती है। कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट के सोलट्रस्टी कृष्णचंद पाल (केसी पाल) ने कहा कि समाज के लोग निर्धन व मूक बघिर को आगे बढ़ाए। कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट इस प्रकार के सामाजिक कार्यों में आगे रहेगा। उन्होंने कहा कि स्कूल में मूक बघिर विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा देकर सामाजिक कार्य ही किया जा रहा है। एकट बोध ग्राम के समन्वयक एवं सदस्य सचिव सत्येन चतुर्वेदी ने बताया कि स्कूल में २०० छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। जिन्हें मापदण्ड़ों के अनुसार भोजन तथा आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। संरक्षक केएल शर्मा ने आभार जताया। इस दौरान पूर्व विधायक रोहिणी कुमारी, विवश्वत पाल, कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट के प्रबंधक महेश शर्मा, चिकित्सक पीसी व्यास, पूर्व सीएमएचओ पुष्पेन्द्र नाथ शर्मा, सुरेश पाल, देवेन्द्र चतुर्वेदी, बल्लभ पंसारी, भूपेन्द्र भारद्वाज, पूरण प्रताप चतुर्वेदी, वेणुगोपाल शर्मा, ऊधोसिंह एडवोकेट, जितेन्द्र पिचानौत, दक्ष प्रजापित विकास संस्थान के जिला सचिव गंगाराम प्रजापत आदि मौजूद थे। इससे पहले अतिथियों ने वैदिक मंत्रोचारण के साथ भोजन शाला व कर्मचारी आवास का फीटा काटकर उद्घाटन किया।
छात्राओं को नृत्य व बालकों के योग ने मोहा
कार्यक्रम में मूकबघिर छात्राओं ने शानदार नृत्य व बालकों ने योग किया। जैसी ही मूक बघिर छात्राओं ने अपना नृत्य समाप्त किया तो लोगों ने उनका तालियों की गडग़ड़ाहाट से स्वागत किया। इसी प्रकार योग आचार्य विनोद गुर्जर ने बालकों को योग कराया। सही तरीके से योग करने पर महामण्डलेश्वर वेदांताचार्य प्रणवानंद सरस्वती व मंदिर ट्रस्ट के सोल ट्रस्टी सहित अन्य ने प्रसन्ता जाहिर की। कार्यक्रम में उद्यमी नानपुर-कैलादेवी निवासी उद्यमी माखनलाल गौड, सपोटरा के नेमीचंद, आगरा के कुंज बिहारी अग्रवाल व मनोरमा अग्रवाल , राधेश्याम अग्रवाल को सम्मानित किया। ये सभी मूक बघिर स्कूल के विद्यार्थियों की सहायता को आगे रहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो