scriptराह में मिली ‘राहत’ तो खिले प्रवासी यात्रियों के चेहरे | 'Relief' got in the way, the face of migrant travelers blossomed | Patrika News

राह में मिली ‘राहत’ तो खिले प्रवासी यात्रियों के चेहरे

locationकरौलीPublished: Jun 01, 2020 07:28:14 am

Submitted by:

Anil dattatrey

‘Relief’ got in the way, the face of migrant travelers blossomed
ग्रामीणों ने भोजन पैकेट बांटकर यात्रियों को पिलाया ठण्डा पानी
श्रीमहावीरजी रेलवे स्टेशन पर रुकवाई श्रमिक स्पेशल ट्रेन

राह में मिली ‘राहत’ तो खिले प्रवासी यात्रियों के चेहरे

राह में मिली ‘राहत’ तो खिले प्रवासी यात्रियों के चेहरे

पटौदा.कोरोना महामारी में दो माह से अधिक समय से चल रहे लॉकडाउन में अपने घरों को लौट रहे प्रवासियों को रविवार को ग्रामीणों ने श्रीमहावीरजी रेलवे स्टेशन पर भोजन व पानी (राहत सामग्री) उपलब्ध कराया। ग्रामीणों ने दोपहर में मुम्बई से अमेठी व गोरखपुर जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन को कोटा मण्डल के रेलवे अधिकारियों से आग्रह कर रुकवाया था। ट्रेन में सफर कर रहे करीब दो हर प्रवासियों को गांव सनेट के ग्रामीणों नेे भोजन केे पैकेट, बिस्कुट, स्नेक्स पाउच एवं टॉफियों का वितरण किया गया।
स्टेशन अधीक्षक शिवचरण मीना व स्टेशन मास्टर रामकेश मीना ने बताया कि दोपहर करीब 12 बजे मुम्बई-अमेठी-गोरखपुर श्रमिक स्पेशल ट्रेन को कोटा कंट्रोलर को सूचित कर रोका गया। गांव सनेट के सर्व समाज के लोगों ने 24 बोगी की ट्रेन में यात्रा कर रहे 2000 यात्रियों को 20 मिनट के ठहराव में भोजन के पैकेट व अन्य खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई। सनेट के भामाशाह व समाजसेवियों के दल ने प्लेटफार्म सोशल डिस्टेंसिंग से खड़े रह कर प्रत्येक बोगी की खिडक़ी और दरवाजे पर राहत सामग्री पहुंचाई।
इस दौरान रेलवे स्टेशन पर विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारी खेमा शंकर, दौलतराम, राकेश, संतोष, आरडी मीना, बुकिंग क्लर्क रामचरण दिनेश, आरपीएफ के अरुण सिंह, हवलदार रामचरणलाल, पटौदा ग्रीन क्लब के सदस्य एवं सनेट गांव के सर्व समाज के युवा मौजूद थे।
रेलवे अधिकारियों ने देखी भोजन व्यवस्था

ग्रामीणों द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के यात्रियों के लिए की जा रही भोजन व्यवस्था का रविवार को रेलवे के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक सीपी मीना, स्टेशन अधीक्षक शिवचरण मीणा आदि ने भोजन व्यवस्था का अवलोकन किया। साथ हर रेलवे अधिकारियों ने प्लेटफॉर्म संख्या तीन पर रुकी ट्रेन पर पहुंचकर वितरण व्यवस्था को भी देखा। ट्रेन के रवाना होने पर सीएमआई ने ग्रामीणों द्वारा की जा रही भोजन व पेयजल व्यवस्था के कार्य की सराहना की।
छह दिन में 12हजार यात्रियों को बांटे भोजन पैकेट-

पटौदा ग्रीन क्लब के तेजभान सिंह ने बताया कि 26 मई से हर रोज एक श्रमिक एक्सप्रेस को रुकवा कर ग्रामीणों द्वारा छह दिन से नियमित भोजन सामग्री बांटी जा रही है। अब तक छह ट्रेनों को रुकवा कर करीब 12 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिकों को भोजन एवं पेयजल की व्यवस्था की गई। रविवार को भोजन वितरण का अंतिम दिन था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो