scriptकैलादेवी के लाखों श्रद्धालुओं की सड़क सुरक्षा सिर्फ मां के भरोसे, बदहाल सड़क, बेहाल श्रद्धालु | Road safety of millions of devotees of CalaDevi, only trusting mother, | Patrika News

कैलादेवी के लाखों श्रद्धालुओं की सड़क सुरक्षा सिर्फ मां के भरोसे, बदहाल सड़क, बेहाल श्रद्धालु

locationकरौलीPublished: Mar 13, 2019 08:10:57 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajasthan patrika hindi news

Road safety of millions of devotees of CalaDevi, only trusting mother,

कैलादेवी के लाखों श्रद्धालुओं की सड़क सुरक्षा सिर्फ मां के भरोसे, बदहाल सड़क, बेहाल श्रद्धालु


करौली.उत्तरभारत प्रसिद्व आस्थाधाम कैलादेवी के लाखों श्रद्धालुओं को बेहद जर्जर सड़क से रास्ता पार कर आस्थाधाम पहुंचना होगा, जिससे श्रद्धालु व उनके वाहनों की सुरक्षा सिर्फ कैलामाता के भरोसे ही रहेगी। क्योंकि कैलादेवी की इस सड़क का निर्माण बजट के अभाव में बंद पड़ा है, वहीं नई सड़क मंजूर होने की वजह से पेचवर्क भी नहीं हो सकता है। कैलादेवी का लक्खी मेला एक अप्रेल से अधिकृत रूप से शुरू होगा। हालांकि मेले में यात्री व दुकानदारों का होली के बाद ही पहुंचना शुरू हो जाएगा। कैलादेवी के मेले में लगभग ४० लाख श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं, जो कैलादेवी-करौली की मुख्य सड़क से ही कैलादेवी पहुंचते हैं। पहली बार यह सड़क जर्जर हालात में है। कैलादेवी की खस्ताहाल सड़क का मुद्दा मेले की तैयारियों के लिए जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिय़ा की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में उठा था।
बजट के की कमी से काम बंद
आस्थाधाम कैलादेवी की १७ किलोमीटर सड़क को भाजपा की सरकार के दौरान मुख्यमंत्री की विशेष घोषणा के तहत २६ करोड रुपए का बजट एक साल पहले मंजूर किया था। विभाग ने १६ करोड़ रुपए की लागत से कार्य आदेश जारी कर काम शुरू करा दिया। ठेकेदार ने मंद गति से काम किया, जिससे दो-तीन किलोमीटर ही सड़क बन पाई। ठेकेदार को लगभग सवा तीन करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया। इसी बीच में राज्य में सत्ता परिवर्तन हो गया। नई राज्य सरकार ने भाजपा सरकार के कार्यकाल में स्वीकृत अधिकतर कार्यों के बजट आवंटन पर रोक लगा दी। इस कारण बजट के अभाव में ठेकेदार ने काम बंद कर दिया है,
मरम्मत भी नहीं करा सकते है
नया निर्माण कार्य शुरू होने के बाद उसी सड़क की मररम्मत व गड्ढे भरने के लिए बजट मंजूर नहीं हो सकता है। इसी नियम में आस्थाधाम कैलादेवी की सड़क भी फंस गई है। सड़क का बजट सरकार मंजूर नहीं कर रही है, जिससे ठेकेदार ने काम बंद कर दिया है। कैलादेवी मेले से मेले प्रति साल सड़क की मरम्मत की जाती है। लेकिन इस साल मरम्मत भी नहीं हो सकती है। इस कारण जर्जर सड़क से रास्ता पार कर श्रद्धालुओं को कैलादेवी जाना पड़ेगा।
बजट नहीं है
नई सड़क का बजट रुका हुआ है, जिससे काम बंद है। मरम्मत के लिए भी अलग से कोई बजट नहीं है। इस कारण आस्थाधाम की सड़क को दशा सुधारने के लिए उच्च अधिकारियों से सम्पर्क में है। मेले से पहले सड़क को ठीक करने का प्रयास करेंगे।
जयसिंह मीना अधिशासी अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग करौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो