script

सेल्फी संग कहेंगे गुड मॉर्निंग सर, मैं ऑफिस आ गया हूं, जिला परिषद में उपस्थिति को सेल्फी की व्यवस्था

locationकरौलीPublished: May 11, 2019 12:01:41 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli hindi news

सेल्फी संग कहेंगे गुड मॉर्निंग सर, मैं ऑफिस आ गया हूं, जिला परिषद में उपस्थिति को सेल्फी की व्यवस्था

दिनेश शर्मा
करौली. यूं तो सरकारी दफ्तर में ऑफिस पहुंचते ही कार्मिक उपस्थिति रजिस्टर या बायोमैट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाकर अपनी हाजिरी दर्ज करते हैं, लेकिन करौली के जिला परिषद कार्यालय में कार्मिकों की उपस्थिति के लिए अनूठा तरीका शुरू किया गया है। कार्मिक कार्यालय पहुंचते ही सबसे पहले एन्ड्रॉयड मोबाइल फोन के जरिए अपनी सेल्फी लेंगे और कार्यालय पहुंचने का समय अंकित करते हुए गुड मॉर्निंग के साथ अधिकारी को सेल्फी भेजेंगे।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दुर्गेश कुमार बिस्सा की इस नई व्यवस्था के पीछे समय पर कार्मिकों की उपस्थिति सुनिश्चित करना है। जिला परिषद में उपस्थिति के इस नए प्रयोग की शुरूआत एक दिन पहले हो चुकी है। अधिकारी-कर्मचारी कार्यालय पहुंचते ही उपस्थिति की सूचना सैल्फी के जरिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी को देने लगे हैं।
थमेगी लेट-लतीफी, समय पर होगा काम
अक्सर लोग मोबाइल से सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर सांझा करते हैं, लेकिन जिला परिषद कार्यालय में यह सेल्फी अब कार्मिकों की लेट-लतीफी पर अंकुश लगाएगी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी दुर्गेसकुमार बिस्सा कार्मिकों की उपस्थिति को लेकर शुरू किए इस तरीके को लेकर कहते हैं कि कार्मिक यदि समय पर ऑफिस आते हैं तो समय पर काम हो सकेगा। कामकाज के लिए लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
ग्रुप में जुड़े हैं 47 कर्मचारी-अधिकारी
जिला परिषद स्टाफ के लिए बनाए गए व्हाट्सप ग्रुप में करीब 47 अधिकारी-कर्मचारी जुड़े हैं। वे अब अपनी उपस्थिति की पृथक से या सामूहिक रूप से सेल्फी के जरिए ग्रुप पर सूचना देने लगे हैं। यहां यह भी गौरतलब है कि जिला परिषद में बायोमैट्रिक मशीन नहीं लगी हुई है।
लागू की है नई व्यवस्था
कार्मिकों को सुबह 9.30 बजे पहुंचकर मोबाइल व्हाट्सअप ग्रुप पर स्टाफ ग्रुफ में सेल्फी के साथ समय और गुड मॉर्निंग का संदेश भेजना होगा। इसमें वे लिखेंगे कि मैं ऑफिस पहुंच गया हूं। इससे समय पर कार्मिक आएंगे तो कार्यालय और लोग के कार्य समय पर हो सकेंगे।
दुर्गेसकुमार बिस्सा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद करौली

ट्रेंडिंग वीडियो