scriptकरौली में बुखार से अस्पताल हाउसफुल,मौसमी बीमारियों की चपेट में आने लगे लोग | Viral and malaria are coming to rural in the grip of fever. | Patrika News

करौली में बुखार से अस्पताल हाउसफुल,मौसमी बीमारियों की चपेट में आने लगे लोग

locationकरौलीPublished: Oct 04, 2018 09:52:51 pm

Submitted by:

vinod sharma

Hindi News: हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Live Breaking …

Viral and malaria are coming to rural in the grip of fever.

करौली में बुखार से अस्पताल हाउसफुल,मौसमी बीमारियों की चपेट में आने लगे लोग


करौली.बारिश के बाद जिले में वायरल बुखार तेजी से फैलने से करौली का राजकीय सामान्य अस्पताल हाउसफुल हो गया है। अस्पातल का आउटडोर भी ७०० मरीजों का अधिक बढ़ा है। जिले में जोरदार बारिश हुई, जिससे गंदगी व अन्य कारणों से वायरल व मलेरिया बुखार की चपेट में ग्रामीण आ रहे हैं। सपोटरा, करणपुर, मण्डरायल तथा करौली शहर से रोजाना सैकड़ों की संख्या में वायरल पीडि़त मरीज अस्पताल पहुंच रहे है। अस्पताल प्रबंधन से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजकीय अस्पताल व मातृ एवं शिशु कल्याण स्वास्थ्य केन्द्र में औसत रूप से १५०० मरीजों का आउटडोर रहता था, लेकिन अब २५०० मरीजों का आउटडोर हो गया है। इन मरीजों की सुविधा के लिए वार्डों में अतिरिक्त पलंगों की व्यवस्था की हुई है। इसके बाद भी पलंगों का अभाव हो रहा है। मेडिकल महिला तथा पुरुष वार्ड में एक-एक पलंग पर दो-दो मरीज भर्ती है। जिससे मरीजों के साथ संक्रमण की आशंका भी उत्पन्न हुई है।
जांच के लिए इंतजार
अस्पताल में मरीज बढऩे से प्रयोगशाला में रक्त के नमूनों की जांच बढ़ गई है। इस कारण मरीजों को वायरल व मलेरिया बुखार की जांच रिपोर्ट का इंतजार करना पड़ रहा है। मरीज सुबह के समय रक्त के नमूने प्रयोगशाला में जमा कराते है, जिन्हें तीन बजे के बाद ही रिपोर्ट मिलती है। तीन-चार बजे रिपोर्ट मिलने पर शाम के समय चिकित्सक को दोबारा दिखाते हैं। इस कारण ग्रामीण क्षेत्र से आए मरीजों को दिनभर अस्पताल में रुकना पड़ता है।
रात में कूलर नहीं चलाए
राजकीय सामान्य अस्पताल के फिजीशियन डॉ. शिशुपाल मीना ने बताया कि मौसम में बदलाव से वायरल की चपेट में मरीज आ रहे हैं। इसके बचाव के लिए रात के समय कूलर नहीं चलाए तथा पंखा की गति भी कम हो। आस-पास सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। बीमारी से बचाव का यह सबसे बढिय़ा तरीका है।
बेहतर चिकित्सा का प्रयास
अस्पताल में मरीजों का आउटडोर लगभग एक हजार अधिक बढ़ गया है। मरीजों को ूबेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
डॉ. श्रीराम मीना प्रमुख चिकित्सा अधिकारी राजकीय अस्पताल करौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो