scriptभगवान महावीर के चरण पखारेगा पांचना का पानी, श्रीमहावीरजी मेले के लिए पांचना से छोड़ा पानी | Water of Panchana, the water of Lord Mahavir, water of Panchana, water left from Panchana for the Shri Mahavirji Mela | Patrika News

भगवान महावीर के चरण पखारेगा पांचना का पानी, श्रीमहावीरजी मेले के लिए पांचना से छोड़ा पानी

locationकरौलीPublished: Apr 09, 2019 09:27:53 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli hindi news

भगवान महावीर के चरण पखारेगा पांचना का पानी, श्रीमहावीरजी मेले के लिए पांचना से छोड़ा पानी

करौली. अतिशय क्षेत्र श्रीमहावीरजी में आगामी 14 अप्रेल से शुरू हो रहे भगवान महावीर के मेले में करौली के पांचना बांध का पानी भगवान जिनेन्द्र के चरण पखारेगा। इसके लिए मंगलवार को जल संसाधन विभाग ने पांचना बांध का गेट खोलकर पानी की निकासी शुरू कर दी। अगले चार-पांच दिन में पानी श्रीमहावीरजी की गंभीर नदी में पहुंचेगा।
जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता विजयकुमार ने बताया कि श्रीमहावीरजी मेले के लिए मंगलवार सुबह 11 बजे से बांध का एक गेट खोलकर 50 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई है। राज्य सरकार द्वारा बांध से 300 एमसीएफटी पानी छोडऩे की स्वीकृति प्रदान की गई है। इस मौके पर अधिशासी अभियंता विजय शर्मा, सहायक अभियंता नंगूराम गुर्जर व अन्य कार्मिक मौजूद थे। गेट खोलने से पहले विभाग की ओर से हिण्डौन उपखण्ड अधिकारी को सूचना देने के साथ आगे के गांवों में मुनादी कराई गई।
यह है परम्परा
परम्परा के अनुसार भगवान महावीरजी के मेले के दौरान भगवान जिनेन्द्र की रथयात्रा निकलती है। रथयात्रा गंभीर नदी के तट पर पहुंचती हैं, जहां परम्परा के अनुसार गंभीर नदी के पानी से भगवान का अभिषेक किया जाता है। इसी के मद्देनजर पांचना बांध से गंभीर नदी के लिए पानी छोड़ा जाता है।
हिलोरे मारेगी गंभीर
पांचना से पानी छोडऩे से श्रीमहावीरजी, टोडाभीम इलाके तक की गंभीर नदी हिलोरे मारेगी। सूखी पड़ी गंभीर का पेटा जहां पानी से मुस्कुराएगा, वहीं क्षेत्र के जलस्रोत भी रिचार्ज हो सकेंगे। इसके अलावा गर्मियों में पशु-पक्षियों को भी पानी मिल सकेगा।
गत वर्ष नहीं छूटा पानी
गत वर्ष बारिश की कमी के चलते पांचना बांध में पर्याप्त पानी नहीं था। इसके चलते श्रीमहावीरजी मेले के लिए पानी नहीं छोड़ा जा सका। जबकि इस बार मानसून में झमाझम बारिश के बाद पांचना में पर्याप्त पानी है। कुल 258.62 मीटर की भराव क्षमता के पांचना बांध में वर्तमान में 255 मीटर पानी हिलोरे मार रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो