रेत माफिया की करतूत : नदी पर बीच धार बना डाली सड़क, नदी का स्वरूप बिगड़ा, आंख मूंदे रहे जिम्मेंदार

ग्रामीणों के अनुसार, गुढ़ा से देवरी के बीच नदी की बीच धार पर करीब 300 मीटर लंबाई में रास्ते का निर्माण किया गया। दी के इकोसिस्टम पर भी ध्यान नहीं दिया गया।

By: Faiz

Updated: 13 Dec 2020, 03:09 PM IST

कटनी/ मध्य प्रदेश के कटनी जिले में रेत खनन के दौरान मनमानी थमने का नाम ही नहीं ले रही है। ताजा मामला बड़वारा के समीप महानदी में सामने आया। यहां रेत खनन में मनमानी कर नियमों को खुलेआम रौंदा जा रहा है। ग्रामीणों के अनुसार, गुढ़ा से देवरी के बीच नदी की बीच धार पर करीब 300 मीटर लंबाई में रास्ते का निर्माण किया गया। खनन में खुलेआम मनमानी की गई। नदी के इकोसिस्टम पर भी ध्यान नहीं दिया गया। निर्धारित गहराई से ज्यादा मात्रा में रेत निकाली गई और पानी वाले स्थान पर भी खनन किया गया। रेत माफिया की इस करतूत पर जिम्मेदारों ने समय रहते कार्रवाई करने के बजाए आंख मूंदे हुए हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- ट्रक में भरे थे सिक्के, पुलिस कंट्रोल रूम में ड्राइवर ने पुलिस को बताया- रुपये बांटने आया हूं


पानी के अंदर से नदी की बीच धार निकाली जा रही रेत

news

रेत खनन के दौरान नदियों का प्राकृतिक स्वरूप बनाए रखने के मामले में भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। गुढ़ा से देवरी के बीच कच्चा रास्ता बनाकर एक्सक्वेटर (जेसीबी) से पानी के अंदर से रेत निकाली जा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि नदी के अंदर खनन में मनमानी के कारण कई स्थानों पर बड़े गड्ढे हो गए हैं। पूर्व में कई बार नदी में नहाने के दौरान बच्चों के लिए ये गड्ढे जानलेवा तक साबित हो चुके हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- CM की बैठक में बड़ा फैसला : सरकारी अस्पतालों में सिर्फ इलाज करेंगे डॉक्टर, मैनेजमेंट नहीं देखेंगे


क्या कहते हैं जिम्मेदार

जिला खनिज निरीक्षक अशोक मिश्रा ने बताया कि, करीब डेढ़ महीने पहले खदान निरीक्षण के लिए गए थे। गुढ़ा और देवरी के बीच रास्ते का निर्माण हुआ है तो जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

 

 

भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के विवादित बोल- 'राष्ट्र की रक्षा ने लिए क्षत्रिय पैदा करें ज्यादा बच्चे', देखें Video

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned