scriptVideo: स्टूडेंट के मन की बात: गर्ल्स कॉलेज में छात्राओं ने पत्रिका टॉक शो में रखी बेबाकी से बात, इलेक्शन के साथ राजनीति में अच्छे युवाओं का आना जरूरी | student election Madhya pradesh katni | Patrika News

Video: स्टूडेंट के मन की बात: गर्ल्स कॉलेज में छात्राओं ने पत्रिका टॉक शो में रखी बेबाकी से बात, इलेक्शन के साथ राजनीति में अच्छे युवाओं का आना जरूरी

locationकटनीPublished: Aug 28, 2019 12:46:23 pm

Submitted by:

balmeek pandey

– ‘स्टूडेंट के मन की बात’ के तहत पत्रिका टॉक शो का आयोजन मंगलवार को गर्ल्स कॉलेज में किया गया। इस आयोजन में छात्राओं ने छात्रसंघ चुनाव को लेकर बेबाकी से अपनी बात रखी।
– छात्र संघ के मौजूदा चुनाव सिस्टम में बदलाव को लेकर भी छात्राओं ने अपनी राय रखी। कहा कि जो भी सिस्टम हो एकदम पारदर्शी होना चाहिए। चुनाव प्रक्रिया पूरी तरह से प्रत्यक्ष प्रणाली से होना चाहिए।
– उन्होंने कहा युवाओं के सक्रिय राजनीति में आने की बात पर कहा कि जब राजनीति में पढ़े-लिखे व समझदार युवा आएंगे तो निश्चित तौर पर कॉलेज का भला होगा।

student election Madhya pradesh katni

student election Madhya pradesh katni

कटनी. ‘स्टूडेंट के मन की बात’ के तहत पत्रिका टॉक शो का आयोजन मंगलवार को गर्ल्स कॉलेज Student Election में किया गया। इस आयोजन में छात्राओं ने छात्रसंघ चुनाव को लेकर बेबाकी से अपनी बात रखी। छात्र संघ के मौजूदा चुनाव सिस्टम में बदलाव को लेकर भी छात्राओं ने अपनी राय रखी। College Board Elections कहा कि जो भी सिस्टम हो एकदम पारदर्शी होना चाहिए। student election Madhya pradesh चुनाव प्रक्रिया पूरी तरह से प्रत्यक्ष प्रणाली से होना चाहिए। उन्होंने कहा युवाओं के सक्रिय राजनीति में आने की बात पर कहा कि जब राजनीति में पढ़े-लिखे व समझदार युवा आएंगे तो निश्चित तौर पर कॉलेज का भला होगा। इन्फ्रास्ट्रचर के साथ में युवाओं का कॅरियर सवंरेगा। जब युवा संवरेगा तो इससे राष्ट्र संवरेगा। जब देश उच्च शिखर पर पहुंचेगा तो एक बेहतर देश की परिकल्पना साकार हो सकेगी। छात्राओं ने कहा कि अच्छे युवा राजनीति में आकर न सिर्फ अपना बल्कि देश का भी भविष्य उज्जवल कर सकते हैं। राजनीति में नेताओं के उन बच्चों को भी आना चाहिए जो बच्चे वाकई में देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा रखते हैं। क्योंकि वे अपने माता से राजनीति के बारे में बहुत कुछ सीख जाते हैं और उसे फिर आसानी से जिंदगी में अमल कर राजनीति में बेहतर आयाम स्थापित कर सकते हैं।

 

Video: गोविंदाओं की टोली ने फोड़ी मटकी, नंदलाला के लगाए जयकारे, दधिकांदों महोत्सव का देखें अद्भुत नजारा

 

मिलता है बेहतर प्रतिनिधित्व
कॉलेज में अध्ययनरत छात्रा नुसरत ठाकुर ने कहा कि कॉलेज तें चुनाव बेहद आवश्यक हैं, क्योंकि यदि विद्यार्थियों को अपनी बात रखनी हो तो फिर संघ के माध्यम से आवाद बुलंद कर सकते हैं। चुनाव के माध्यम से विद्यार्थियों को एक बढिय़ा प्रतिनिधित्व मिलता है। अकांक्षा गुप्ता ने कहा कि यदि कॉलेज में छात्र संघ चुनाव होते हैं तो सभी छात्राओं को बढ़चढ़कर हिस्सेदारी करना चाहिए। रेणु दुबे ने कहा कि अभी भी कॉलेज के लिए मांगें बेहतर ढंग से उठाने की आवश्यकता है जो अच्छे छात्रसंगठन के प्रतिनिधित्व से संभव हो पाएंगी। छात्रा सत्या मिश्रा, रागनी सिंह, प्रिया चतुर्वेदी ने कहा कि यदि कॉलेज में चुनाव होते हैं तो वे सभी सक्रियता के साथ काम करेंगी। वे स्वयं भी छात्रसंघ चुनाव में हिस्सेदारी करेंगी ताकि वे कॉलेज हित में विद्यार्थियों के हित में आवाज उठाई जा सके। हर युवा को इसमें भागीदारी करना चाहिए।

छात्राओं ने रखी बात
छात्रसंघ चुनाव में युवा को आगे बढऩा चाहिए। खुद को भी खड़े होने के लिए मौका मिलता है। प्रत्यक्ष रूप से चुनाव होना बहुत आवश्यक है। चुनाव में सही नेता लाना बहुत जरुरी है। सही व्यक्ति को चुनना आवश्यक है। छात्र राजनीति से ही युवा देश के कुछ बेहतर करने की सोचता है और आगे बढ़ता है। मुद्दों पर काम कर सके वही राजनीति में आए।
प्रयूषी सिंह, छात्रा।

 

SP की पेंटिंग देखते रह गए लोग, स्टूडेंट्स ने भी एग्जीविशन में दिया हुनर से गजब का संदेश

 

युवाओं को राजनीति में सक्रिय होना जरूरी है। 70 प्रतिशत युवा राजनीति में जाना चाहता है। क्योंकि राजनीति में बहुत सारे फील्ड हैं। कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव होना बहुत अनिवार्य है। क्योंकि कॉलेज में ही आकर बच्चे राजनीति में जाना ओर वोट देना सीखते हैं। यहां से वे समस्याओं और मुद्दों की राजनीति करना सीखेंगे तो फिर आगे देश के लिए बेहतर करेंगे।
प्रगति तिवारी, छात्रा।

युवाओं को छात्रसंघ चुनाव न सिर्फ राजनीति सिखाते हैं बल्कि उन्हें एक बेहतर प्रतिनिधि बनने के लिए मौका मिलता है। कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव हों ताकि चुनाव हो युवाओं को राजनीति का ज्ञान हो सके। छात्रसंघ चुनाव कराने के लिए नियमों का कड़ाई से पालन होना चाहिए। छात्र राजनीति में आएं, मुद्दों की राजनीति करें, न कि बेवजह किसी मामले को तूल दें।
रितु तिवारी, छात्रा।

 

प्रदेश का प्रथम ‘डिजिटल विलेज’ बना बंजारी गांव, विधायक ने किया उद्घाटन, ग्रामीणों को मिलेगी ये कई सुविधाएं

 

छात्रसंघ चुनाव हो और सही तरीके से हों। ताकि कॉलेज की प्रक्रिया सुचारू रूप से चले। कोई बढिय़ा व्यक्ति लीड करता है तो निश्चित तौर पर कॉलेज में एक बेहतर बदलाव आते हैं। सकारात्मक दिशा में यदि कॉलेज में अध्ययन अध्यापन होता है तो निश्यित ही बेहतर परिणाम आते हैं। छात्र राजनीति में युवाओं की सक्रियता बेहत आवश्यक है। छात्राएं भी आगे आएं।
निकिता द्विवेदी, छात्रा।

 

‘स्वच्छता’ पर देशभर के ढाई करोड़ लोग लगाएंगे ‘मुहर’, गांवों की भी जारी होगी स्वच्छता रैकिंग, शुरू हुई ये बड़ी योजना

 

कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव आवश्यक हैं। चुनाव हों और सही तरीके से हों। पूरी पारदर्शिता अपनाई जाए। छात्र राजनीति से आगे बढऩे वाला युवा देश के लिए बेहतर परिणाम ला सकता है। युवा कॉलेज की राजनीति से आगे बढ़कर देश की राजनीति में बेहतर आयाम स्थापित कर सकते हैं। वे स्वयं छात्र संघ चुनाव में सक्रिय रहेंगी और साथियों को प्रेरित करेंगी।

आस्था हल्दकार, छात्रा।


आज देश में जो विधायक, सांसद व मंत्री हैं उनमें से अधिकांश छात्र राजनीति से वहां तक पहुंचे हैं। वे कॉलेज लेवल से जो काम किया उसी के बदौलत आगे तक बढ़ते गए। इसलिए यह जरूरी है कि बेहतर काम के साथ आगे बढ़ें। राजनीति मे नेताओं के बच्चे सक्रिय हो यह भी सही है, लेकिन नए लोग भी आएं और मुद्दों को लेकर आगे बढ़े और अपना व शहर का मान बढ़ाएं।
साक्षी श्रीवास्तव, छात्रा

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव को लेकर जो निर्देश प्राप्त होंगे उनका पालन होगा। पूरी पारदर्शिता के साथ चुनाव प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएगी। पूर्व के वर्षों में छात्रसंघ चुनाव हुए हैं यदि अब भी होते हैं तो अच्छी बात है। छात्रनेता चुनकर आते हैं तो अच्छी बात है। इससे युवाओं में प्रतिनिधित्व करने की क्षमता बढ़ती है।
डॉ. सुनीता मसराम, प्राचार्य गल्र्स कॉलेज।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो