scriptअब फ्री में करें NEET, CLAT और JEE की कोचिंग, रहना-खाना भी फ्री, यहां जानें सबकुछ | free NEET CLAT JEE coaching by Akanksha Yojana accommodation food also free know about mp government scheme | Patrika News
खरगोन

अब फ्री में करें NEET, CLAT और JEE की कोचिंग, रहना-खाना भी फ्री, यहां जानें सबकुछ

Akanksha Yojana : आकांक्षा योजना के जरिए बिना पैसे खर्च किए निजी कोचिंग संस्थानों में आप न सिर्फ अपने एग्जाम की बेहतर तैयारी कर सकते हैं। बल्कि आपके रहने खाने की व्यवस्था भी योजना के तहत ही की जाएगी।

खरगोनJul 07, 2024 / 04:31 pm

Faiz

Akanksha Yojana
Akanksha Yojana : महंगाई के इस दौर में हायर एजुकेशन कर पाना लोहे के चने चबाने के समान है। मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए अच्छे कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेस एग्जाम देना पड़ता है, जिसकी तैयारी के लिए विद्यार्थियों को कोचिंग संस्थाओं में भारी ऊरकम फीस चुकानी पड़ती है। लेकिन, सरकार की योजनाएं विद्यार्थियों की राह आसान कर रही हैं. मध्य प्रदेश सरकार की ओर से संचालित आकांक्षा योजना के जरिए बिना पैसे खर्च किए निजी कोचिंग संस्थाओं में विद्यार्थी न सिर्फ अपने एग्जाम की बेहतर तैयारी कर सकेंगे, बल्कि उनके रहने खाने की व्यवस्था भी योजना के तहत ही की जाएगी।
जनजातीय कार्य विभाग ने अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को मेडिकल, इंजीनियरिंग, लॉ जैसी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे जेईई, नीट, और क्लैट की तैयारी करने के लिए आकांक्षा योजना शुरु की है। योजना के जरिए जनजातीय विद्यार्थियों की उच्च शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक सहभागिता बढ़ाने के लिया निशुल्क कोचिंग कराई जाती है।

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

मीडिया से चर्चा के दौरान खरगोन के सहायक आयुक्त प्रशांत आर्या ने बताया कि विभाग ने जनजातीय विद्यार्थियों को मेडिकल, इंजीनियरिंग और लॉ की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता परीक्षाओं जेईई, नीट और क्लैट की तैयारी करवाने के लिए आकांक्षा योजना शुरु की है। विद्यार्थी इन प्रतियोगी परिक्षाओं में अपने शासकीय शिक्षकों की मदद लेकर खुद तैयारी कर विशेष स्थान प्राप्त कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें- गुजरात में 6 मंजिला इमारत ढहने से एमपी के 5 लोगों की मौत, अबतक मलबे से 7 शव निकाले गए

10वीं पास विद्यार्थी कर सकेंगे आवेदन

Akanksha Yojana
योजना का लाभ लेने के लिए 10वीं में अध्ययनरत अनुसूचित जनजाति वर्ग के इच्छुक विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदक विद्यार्थियों का कोचिंग संस्था द्वारा ली गई प्रवेश परीक्षा में मिले प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट पर वांछित कोचिंग के लिए चयन किया जाएगा। इच्छुक विद्यार्थी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS पर आवेदन कर सकते हैं।

800 विद्यार्थियों को फ्री कोचिंग

आकांक्षा योजना के तहत शैक्षणिक सत्र 2024-25 में स्टेट लेविल पर प्रवेश परीक्षा से खरगोन समेत प्रदेश के 400 विद्यार्थियों का चयन जेईई के लिए किया जाएगा। जेईई की कोचिंग भोपाल, नीट की कोचिंग इंदौर में और क्लैट की कोचिंग के लिए जबलपुर को चुना गया है। इनमें 200-200 विद्यार्थियों का चयन होगा।
यह भी पढ़ें- सोना-चादी की कीमतों में अचानक आया भारी उछाल, जानें आपके शहर के लेटेस्ट रेट

चयनित विद्यार्थियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Akanksha Yojana
आकांक्षा योजना के तहत कोचिंग के लिए चयनित विद्यार्थियों को कोचिंग सेंटर पर ही आवासीय सुविधा दी जाएगी। उन्हें इसकी तैयारी से संबंधित पुस्तकें और स्टेशनरी के साथ साथ मार्गदर्शन भी दिया जाएगा। साथ ही, पढ़ने के लिए फ्री टेबलैट और जिसे चलाने के लिए इंटरनेट और डाटा प्लान की सुविधा भी फ्री रहेगी।

Hindi News/ Khargone / अब फ्री में करें NEET, CLAT और JEE की कोचिंग, रहना-खाना भी फ्री, यहां जानें सबकुछ

ट्रेंडिंग वीडियो