scriptगर्मी क्या बढ़ी, बिजली की खपत भी बढ़ी | What increased heat, electricity consumption also increased | Patrika News
किशनगढ़

गर्मी क्या बढ़ी, बिजली की खपत भी बढ़ी

किशनगढ़ में होने लगी डेढ़ लाख यूनिट रोज बिजली खर्चतेज गर्मी के कारण बिजली का बढ़ा उपयोग

किशनगढ़Jun 16, 2019 / 09:10 pm

kali charan

electricity consumption also increased

गर्मी क्या बढ़ी, बिजली की खपत भी बढ़ी

मदनगंज-किशनगढ़. तेज धूप और गर्मी के कारण नगर में विद्युत खपत काफी बढ़ गई है। वर्तमान में यह विद्युत खपत डेढ़ लाख यूनिट तक पहुंच गईहै। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग पंखे, कूलर और एसी का उपयोग कर रहे है। इस कारण बिजली का उपभोग बढ़ गया है।
तेज धूप और गर्मी के कारण नगरवासी विद्युत उपकरणों का जमकर उपयोग कर रहे है। इस कारण बिजली का उपभोग बढ़ गया है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों को पंखे, कूलर, फ्रिज और एसी का अधिक उपयोग करना पड़ रहा है। इससे बिजली की खपत काफी बढ़ गई है। मार्च के महीने में बिजली की खपत प्रतिदिन 1 लाख यूनिट प्रतिदिन थी वहीं अब यह खपत प्रतिदिन 1.50 लाख यूनिट प्रतिदिन हो गई है।
गर्मी के हिसाब से बने विद्युत तंत्र
साल दर साल बढ़ती गर्मी और विद्युत खपत को देखते हुए विद्युत तंत्र को तेज गर्मी के हिसाब से बनाए जाने की जरूरत है। वर्तमान में बिजली खपत जिस तरह पीक पर पहुंची है उसको देखते हुए नए आधुनिक विद्युत तंत्र की आवश्यकता है। इससे नगरवासियों को ट्रिपिंग की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी।
सही रखरखाव की जरूरत
बढ़ती विद्युत खपत और ट्रिपिंग को देखते हुए विद्युत उपकरणों के सही रखरखाव की जरूरत है। पंखे-कूलर का हर साल नियमित रखरखाव करवाया जाए। फ्रिज को सही तरीके से रखा जाए और बार-बार नहीं खोला जाए। एसी की हर माह सफाई करवाई जाए ताकि लोड नहीं बढ़े। एसी में मिट्टी जाने से लोड बढ़ जाता है और बिजली की खपत अधिक होती है। विद्युत उपकरणों का वैज्ञानिक तरीकों से उपयोग किया जाए तो बिजली की खपत कम हो सकती है। इससे बिजली बिल में भी कमी आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो