scriptकोरबा से बाइक से कोरिया पहुंचे एक दिन के कलेक्टर हितेश, जानिए क्या कहा जिले के बारे में | One day Collector reached koria from Korba from bike said these | Patrika News

कोरबा से बाइक से कोरिया पहुंचे एक दिन के कलेक्टर हितेश, जानिए क्या कहा जिले के बारे में

locationकोरीयाPublished: Jan 09, 2018 08:19:07 pm

बीएससी के छात्र को शेडो कलेक्टर की मिली जिम्मेदारी, प्रशासनिक कामकाज करीब से देखी, प्रशासनिक कामकाज सीखा।

Hitesh shrivas

Hitesh shrivas

बैकुंठपुर. यूथ स्पार्क प्रतियोगिता के टॉप 27 प्रतिभागी और दीपका कॉलेज में बीएससी द्वितीय वर्ष के स्टूडेंट हितेश श्रीवास ने मंगलवार को कलेक्टोरेट परिसर में शैडो कलेक्टर के रूप में प्रशासनिक काम-काज की बारीकियां देखी। इस दौरान समय-सीमा की बैठक में लोक सुराज अभियान की तैयारी की समीक्षा और जनदर्शन में पहुंचने वाले ग्रामीणों की फरियाद सुनी।

युथ स्पार्क प्रतियोगिता के पांचवे और अंतिम चरण में के टॉप 27 प्रतिभागी में शामिल हितेश श्रीवास को शैडो कलेक्टर के रूप में कामकाज देखने का मौका मिला। कलेक्टर नरेन्द्र दुग्गा के साथ लोक सुराज अभियान की समीक्षा बैठक और कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में शामिल हुए।
इस दौरान विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों ने अपने कार्यों की संक्षिप्त जानकारी दी। कलेक्टर दुग्गा ने शैडो कलेक्टर श्रीवास के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। शेडो कलेक्टर श्रीवास ने बताया कि वे कोरबा जिले के विकासखण्ड पाली-दीपका के ग्राम तिवरता निवासी है।
शासकीय महाविद्यालय दीपका में बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र हंै। उन्होंने बताया कि सुबह दीपका से मोटरसाइकिल से कोरिया मुख्यालय बैकुंठपुर पहुंचे थे।


सरकारी योजनाएं, निर्माण कार्य लंबित, समय पर पूरा होना चाहिए: हितेश
शैडो कलेक्टर के रूप में जिम्मेदारी निभाने वाले हितेश ने राज्य सरकार की एक योजना को लेकर 3 मिनट का वीडियो भी बनाया है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में वीडियो बनाने का टॉस्क दिया गया था। उन्होंने सुबह करीब 11 बजे से शाम 5 बजे तक कलेक्टर के साथ शैडो कलेक्टर के रूप में प्रशासनिक कामकाज को नजदीक से देखा। कोरिया जिले में विभिन्न विकास और योजनाएं चलाई जा रही है, लेकिन निर्माण कार्य और योजनाएं बहुत अधिक लंबित हैं।
योजनाओं से कहीं अधिक कार्य लंबित हैं। विभाग और अधिकारी को तालमेल बैठाकर योजनाएं और लंबित कार्यों को समय सीमा में पूरा कराना चाहिए। वहीं निर्माण कार्यों में गुणवत्ता को लेकर खास ध्यान देने की जरूरत है। शैडो कलेक्टर एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं। उनके परिवार में माता गृहिणी, एक बहन और पिता हैं।

सरकारी योजनाओं से जुड़ पाएंगे शिक्षित युवा
कलेक्टर दुग्गा ने बताया कि राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ के युवाओं को राज्य की विभिन्न योजनाओं से जोडऩे के लिए युथ स्पार्क खेलेगा, छत्तीसगढ़ जीतेगा प्रतियोगिता करा रही है। जिसमें टॉप 27 प्रतिभागियों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाले को पुरस्कार दिया जाएगा।
प्रतियोगिता के माध्यम से युवाओं को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं को करीब से जानने-देखने का मौका मिलेगा। जिससे आने वाले समय में शिक्षित युवा वर्ग नौकरी के पीछे भागने के बजाय सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर उद्यमी भी बन सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो