script

Raj Election 2018: भाजपा और कांग्रेस के ये हैं वो चर्चित नारे, जिनके दम पर राजस्थान में बदली सरकारें…

locationकोटाPublished: Nov 22, 2018 12:51:08 am

Submitted by:

​Zuber Khan

राजस्थान की राजनीति में कई ऐसे चर्चित नारे आए जो लोगों की जुबां पर ऐसे चढ़े की सरकारें ही बदल डाली।

Rajasthan Vidhansabha Election

Raj Election 2018: भाजपा और कांग्रेस के ये हैं वो चर्चित नारे, जिनके दम पर राजस्थान में बदली सरकारें…

कोटा . सियासत नारों के बिना सूनी है। चुनाव के दौरान एक से बढ़कर एक नारे गढ़े जाते हैं। कई मर्तबा जनमानस पर यह अपना इतना असर छोड़ जाते हैं कि जीत और हार का सबब तक बन जाते हैं, लेकिन सोशल मीडिया के बढ़ते चलन ने नए नारे गढऩे की कला को ही निगल लिया है। यही वजह है कि 2018 के विधानसभा चुनावों में महज 20 दिन बाकी बचे हैं, लेकिन अभी तक लोगों के कानों तक एक भी ऐसा नारा नहीं पहुंचा है, जो उनकी दिलो-दिमाग पर छा सके।
OMG: वो दर्द से तड़पता रहा और भगवान ने फेर लिया मुंह, हाथ जोड़े फिर भी नहीं पसीजा दिल

70 का दशक…जब हाड़ौती की मिट्टी ने दाऊदयाल जोशी जैसे जमीन से जुड़े नेताओं को जन्मा। वे भले ही एक भी बार मंत्री न बन सके हों, लेकिन कोटा की जनता ने उन्हें तीन बार विधायक और फिर लगातार तीन बार सांसद चुनकर अपनी पसंद का खुला इजहार किया। उनकी लोकप्रियता का आलम यह था कि जनता ने उनके लिए एक नारा तक गढ़ दिया…
Raj election 2018: देखिए, फेक न्यूज पर जर्मनी में 400 करोड़ का जुर्माना और हमारे यहां सिर्फ जांच

हाड़ौती का एक ही लाल दाऊदयाल दाऊदयाल। इस नारे की लोकप्रियता को आप इस तरह समझ सकते हैं कि करीब पांच दशक बाद भी यह चुनावी नारा बच्चे-बच्चे की जुबान पर चढ़ा हुआ है। यह बात और है कि अब दाऊदयाल जोशी की जगह अपनी सहूलियत से लोग नाम बदल लेते हैं।

नहीं गढ़ा ऐसा नारा
साहित्यकार ओम नागर कहते हैं कि हाड़ौती में बेहद कम चुनावी नारे गढ़े गए। राष्ट्रीय परिदृश्य पर तैरने वाले या फिर उत्तर प्रदेश जैसे सक्रिय सियासी सूबे के उधार लिए गए नामों में उलटफेर करके ज्यादातर काम चलाया जाता रहा। 1996 का नारा अबकी बारी, अटल बिहारी और 2014 के नारे अबकी बार, मोदी सरकार और अच्छे दिन आएंगे अब भी आम आदमी को लुभाते हैं। अच्छे दिन का नारा जितना सुखद रहा, उतना ही मुसीबत का सबब भी बना।
Raj election 2018: वसुंधरा और पायलट को बागियों की चुनौती, बोले- जूते की नोक पर रखते हैं ऐसे ऑफर, तैयार रहें, रण में दिखाएंगे तेवर

प्रदेश बदला नारा नहीं
वहीं कांग्रेस ने यूपी में दिए नारे ’27 साल यूपी बेहाल को यहां ‘5 साल राजस्थान बदहाल करके इस्तेमाल करने की कोशिश की जा रही है। जवाब में भाजपा कार्यकर्ता उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के दिए गए नारे ‘काम बोलता है का इस्तेमाल करने से कतई गुरेज नहीं कर रहे, लेकिन इनमें बीते चुनावों जैसा जादू नजर नहीं आ रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो