scriptBudget 2018: कोटा के विधायकों ने बजट सत्र के लिए लगाए सवाल, इन मुद्दों से गूंज उठेगा सदन | Budget 2018: 14th session of the Legislative Assembly Improtant Issue | Patrika News

Budget 2018: कोटा के विधायकों ने बजट सत्र के लिए लगाए सवाल, इन मुद्दों से गूंज उठेगा सदन

locationकोटाPublished: Feb 05, 2018 02:16:09 pm

Submitted by:

abhishek jain

कोटा. 14वीं विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो गया इसमें कोटा के पानी-बिजली, सड़क, सफाई और मौसमी बीमारियों के मुद्दे प्रमुखता से उठाए जाएंगे।

Budget
कोटा .

14वीं विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो गया है। इसमें कोटा के लिए पानी-बिजली, सड़क, सफाई और मौसमी बीमारियों के मुद्दे प्रमुखता से उठाए जाएंगे। इसके अलावा पिछली बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन को लेकर भी सवाल उठाए जाने की संभावना है। स्मार्ट सिटी में अब तक कि तना काम हुआ है। नहरों के जीर्णोद्धार की क्या स्थिति है? सुअरों की समस्या के समाधान के लिए क्या कार्य योजना है? यह मुद्दे भी सदन में गूंजेंगे। कोटा जिले के विधायकों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से भी प्रश्न लगाए है, इसके अलावा जिले व राज्य के संबंधित सवाल भी पूछे हैं।
यह भी पढ़ें

बजट 2018 : मोदी सरकार ने बजट को बनाया आम आदमी मुक्त

बजट सत्र के लिए विधानसभा के वेबसाइट पर विधायकों के प्रश्नों की सूची जारी कर दी है। सांगोद विधायक हीरालाल नागर ने 60 प्रश्न लगाए हैं। लाडपुरा विधायक भवानीसिंह राजावत ने 58, कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा ने 41, रामगंजमंडी विधायक चन्द्रकांता मेघवाल के 23 सवाल सूचीबद्ध हुए हैं। पीपल्दा विधायक विद्याशंकर नंदवाना के सवाल वेबसाइट पर सूचीबद्ध नहीं हुए है। नंदवाना का कहना है था कि उनके बड़े भाई के निधन होने के कारण सवाल लगाने में देरी हुई है। इस कारण विधानसभा की वेबसाइट पर प्रश्न सूचीबद्ध नहीं हो पाए हैं।
यह भी पढ़ें

Budget 2018: जानिए सरकार ने सैलेरी क्लास वालों को क्या दिया और क्या छीना



भवानीसिंह राजावत
थोक फल-सब्जी का हस्तांतरण की सरकार की क्या योजना है, किशनपुरा लिफ्ट सिंचाई परियोजना, सुरक्षा पेंशन योजना, जल संकट से निपटने के लिए योजना है, कोटा में अभय कमाण्ड सेंटर की क्या स्थिति, कोटा में ट्रिपल आईटी कब स्वीकृत थी, कब चालू होगी, मुकुंदरा हिल्स टाईगर रिजर्व में बाघ लाने, सात वर्षों में चम्बल परियोजना, कोटा जिले की हरिपुरा मांजी पेयजल परियोजना, कोटा शहर के नयापुरा स्थित बस स्टैण्डड का विस्तार आदि सवाल उठाए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

Budget 2018: जानिए केन्द्रीय बजट पर क्या बोले कोटा के विशेषज्ञ, किसने कितने नम्बर दिए



संदीप शर्मा
कोटा शहर को आवारा पशुओं से मुक्त करने की क्या कार्य योजना है, कोटा शहर में बिजली की हाईटेंशन लाईनों, ट्रीपल आईटी संस्थान का भवन निर्माण के बारे बिजली को निजी हाथों, स्वाईन फ्लू, चिकनगुनिया समेत मौसम बीमारियों की मौतों के लिए कौन जिम्मेदार है, रोकथाम के क्या बंदोबस्त है, कोटा स्मार्ट सिटी परियोजना की क्या स्थिति है ,मेडिकल कॉलेज अस्पताल कोटा के द्वितीय तल के निर्माण, कोटा शहर में,कचरा संग्रहण लागू करने की योजना, खेल.कूद संकुल बनाने के संबंध में सवाल उठाए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

Budget 2018: केन्द्रीय बजट पर बोले कोटा के राजनेता – देश होगा और मजबूत, किसान बढ़ेगा आगे



हीरालाल नागर
कोटा विवि के कार्मिकों को नियमित वेतन, कोटा विवि पूर्व कुलपति के कार्यकाल में अनियमितता के संबंध में, कनवास में डायवर्जन चैनल निर्माण, सांगोद विधान सभा क्षेत्र में नवीन एनिकटों के निर्माण की कार्य, परवन वृहद सिंचाई परियोजना, कोटा स्टोन को करों में राहत देने, कोटा शहर के नयापुरा स्थित पुराने बस स्टेण्ड़ तथा जंगली जानवरों से फ सल नष्ट होने के रोकथाम के बारे में प्रश्न पूछे जाएंगे।
यह भी पढ़ें

इस बजट में कोटा मंडल को मिला कुछ खास .. पढ़िए पूरी खबर



चन्द्रकांता मेघवाल
कोटा की सेन्ट्रल लाईब्रेरी की स्थापना,नगर निगम व नगर विकास न्यास के विकास कार्यों के बारे, सीएससीए रामगंजमंडी में शय्याओं की व्यवस्था, नगर निगम कोटा में सूअरों की समस्या के समाधान के लिए क्या कार्य योजना है। शहर में सूअरों का आतंक है। विश्वविद्यालयों में हुई अनियमितताओं को लेकर भी मुद्दे उठाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें

कोटा का नगर निगम खर्चे में दो कदम तो वसूली में तीन कदम पीछे, जानिए कैसे…



विद्याशंकर नंदवाना
इटावा और सुल्तानपुर में राजकीय महाविद्यालय की स्थापना करने, सिंचाई के लिए नहरी पानी नहीं पहुंचने, टेल तक पर्याप्त पानी पहुंचाने की कार्य योजना का मसला उठाया जाएगा। लिफ्ट योजनाओं का काम शुरू करने सहित अन्य मुद्दे उठाए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो