scriptइनकी बातों पर किया अमल तो बन जाएगा शहर स्मार्ट… | Chandigarh, successful planning seminar discussion kota city smart | Patrika News

इनकी बातों पर किया अमल तो बन जाएगा शहर स्मार्ट…

locationकोटाPublished: Dec 09, 2018 07:57:23 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

चंडीगढ़ की तर्ज पर विशेषज्ञों ने सेमिनार में बताई सफल प्लानिंग… सिटी को स्मार्ट बनाने के पहलुओं पर की चर्चा…

Chandigarh, successful planning seminar discussion kota city smart

इनकी बातों पर किया अमल तो बन जाएगा शहर स्मार्ट…

कोटा. भीमगंजमंडी में एक होटल में रविवार को स्मार्ट सिटी क्लब की ओर से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छवि निर्माण विषयक सेमिनार आयोजित की गई। इसमें वक्ताओं ने कहा, नागरिकों की स्मार्ट सोच से ही कोटा शहर वास्तविक रूप से स्मार्ट स्वरूप ले पाएगा। इसके लिए सकारात्मक दृष्टि से सोचना होगा। शहर की अच्छे और सुखद पहलुओं पर चर्चा करके उसे अपनी ताकत बनाना होगा।
यह भी पढ़ें

दुनिया की मानी हुई मुक्केबाज का कोटा में आकर आखिर खुल ही गया राज..

.

कार्यक्रम में कोटा स्मार्ट सिटी परियोजना के आर्किटेक्ट मनोज पाराशर ने परियोजना के तहत चल रहे कार्यों की प्रगति पर प्रजेंटेशन दिया। इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट कोटा चेप्टर के अध्यक्ष बृजेश मुक्तावत ने स्मार्ट सिटी में भवनों की डिजाइन एवं ईकोफ्रेडली तकनीक को अपनाने पर जोर दिया। मुक्तावत ने चंडीगढ़ का उदाहरण देते हुए बताया कि किस प्रकार वहां शहर की प्लानिंग सफ ल हुई। प्रतिभागी हिंमांशु अरोड़ा ने स्मार्ट नागरिक तथा जनभागीदारी पर जोर दिया।
यह भी पढ़ें

ऐसी क्या है मजबूरी की हर बार बढ़ाना पड़ता है तीन kg वेट…

सेमिनार के समन्वयक कृष्ण राज सिंह खींची ने बताया कि कोटा आगे बढ़ रहा है। जिसका दुनिया में नाम भी है। 100 स्मार्ट शहरों में कोटा की पहचान नए रूप में स्थापित हो रही है। आने वाले समय में कोटा में सौर ऊर्जा, शिक्षा तथा कोटा स्टोन को काफ ी बुलंदी मिलेगी। महापौर महेश विजय ने कहा है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शहर में कई काम हुए है।
यह भी पढ़ें

किस्मत भी नत मस्तक हो गई इस बेटी के हौसले देख कर…लाडली ने पिता को दिया सम्बल,पैरों पर खड़ा कर ही दिया…

जल्द पर्यटन बसें संचालित किया जाना संचालित है। क्लब के अध्यक्ष डॉ. योगेंद्र लोहमी ने कहा, नागरिकों के सहयोग के बिना कोई भी परियोजना पूरी नहीं कही जा सकती। कार्यक्रम में जल बिरादरी के प्रदेश उपाध्यक्ष बृजेश विजयवर्गीय, पूर्व उप महापौर राकेश सोरल, उम्मेद क्लब के सचिव तरूीमत सिंह बेदी सहित कई प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो