Lok Sabha Election 2019 : कोटा-बूंदी की रणभूमि में पहली बार आमने-सामने होंगे बिरला और मीणा

कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में भाजपा के ओम बिरला और कांग्रेस के रामनारायण मीणा के बीच मुकाबला होगा। कांग्रेस ने देर रात मीणा के नाम पर मुहर लगा दी, जबकि भाजपा ने एक सप्ताह पहले ही बिरला को मैदान में उतार दिया था।

By: ​Zuber Khan

Published: 29 Mar 2019, 08:30 AM IST

कोटा. कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में भाजपा के ओम बिरला और कांग्रेस के रामनारायण मीणा के बीच मुकाबला होगा। कांग्रेस ने देर रात मीणा के नाम पर मुहर लगा दी, जबकि भाजपा ने एक सप्ताह पहले ही बिरला को मैदान में उतार दिया था। भाजपा पहले चरण में प्रचार में आगे निकल चुकी है।

BIG Breaking: कांग्रेस की पहली सूची जारी, कोटा-बूंदी से विधायक रामनारायण मीणा को उतारा मैदान में

हालांकि दो दिन पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने बूंदी में चुनावी सभा को सम्बोधित किया था। संसदीय क्षेत्र के 19 लाख मतदाता अपने सांसद का चुनाव करेंगे। बिरला संसदीय क्षेत्र से मौजूदा सांसद हैं, जबकि मीणा पीपल्दा से विधायक हैं। मीणा 1998 से 1999 तक कोटा से सांसद रहे चुके हैं।

Read More: बूंदी में राहुल गांधी का बड़ा ऐलान, महिलाओं के खातों में डालेंगे 72 हजार रुपए, पढि़ए तीन बड़ी घोषणाएं...

राजनीतिक गणित

कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में कुल आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इसमें कोटा जिले के छह तथा बूंदी जिले के दो विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। कोटा जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र कोटा दक्षिण, लाडपुरा और रामगंजमंडी में भाजपा का कब्जा है, जबकि कोटा उत्तर, सांगोद और पीपल्दा कांग्रेस के पास है। बूंदी जिले की बूंदी और केशवरायपाटन विधानसभा सीट भाजपा के पास है। यानी पांच पर भाजपा और तीन पर कांग्रेस के विधायक निर्वाचित हैं।

Read More: लोकसभा चुनाव: सांसद बिरला का कांग्रेस को खुला चेलेंज, किया ये काम तो आ जाएं मैदान में, हम नहीं आएंगे वोट मांगने

लोकसभा क्षेत्र : कोटा-बूंदी

पार्टी : भाजपा

नाम : ओम बिरला

पिता : श्रीकृष्ण बिरला

जन्म तिथि : 4 दिसम्बर 1962

शैक्षणिक योग्यता : एम.कॉम

वर्तमान दायित्व : 16वीं लोकसभा 2014 कोटा-बून्दी, 2003 से राजस्थान विधानसभा में लगातार तीन बार विधायक निवार्चित। 2004 में राजस्थान सरकार के संसदीय सचिव के पद पर नियुक्त हुए।

BIG News: भरत सिंह का बड़ा बयान, हिंसक पशु हैं आज के नेता, जानिए किस और है निशाना

पार्टी : कांग्रेस

नाम: रामनारायण मीणा

पिता: कल्याणलाल मीणा

जन्म तिथि : 1 अगस्त 1943

शैक्षणिक योग्यता : बीए, एलएलबी

वर्तमान दायित्व : विधायक पीपल्दा, पांच बार विधायक रहे, एक बार सांसद तथा एक बार विधानसभा उपाध्यक्ष, सदन के उप नेता रहे। पार्टी में कई पदों पर काम किया।

Show More
​Zuber Khan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned