scriptOMG: यूआईटी अफसरों ने कोटा में 1500 बीघा जमीन पर करवा दिया अवैध कब्जा | Encroachment on 1500 Bigha land at kota | Patrika News

OMG: यूआईटी अफसरों ने कोटा में 1500 बीघा जमीन पर करवा दिया अवैध कब्जा

locationकोटाPublished: May 31, 2018 11:14:26 am

Submitted by:

​Zuber Khan

नगर विकास न्यास (यूआईटी) के आला अधिकारियों की लापरवाही से बीते आठ साल में न्यास की 500 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत की जमीन पर अवैध कब्जा हो गया।

Encroachment

यूआईटी अफसरों ने कोटा में 1500 बीघा जमीन पर करवा दिया अवैध कब्जा

कोटा . नगर विकास न्यास (यूआईटी) के आला अधिकारियों की लापरवाही से बीते आठ साल में न्यास की 500 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत की जमीन पर अवैध कब्जा हो गया। जिम्मेदारी से पल्ला झाडऩे के लिए अफसरों ने कब्जेदारों के खिलाफ मुकदमे दर्ज करा कत्र्तव्यों की इतिश्री कर ली।
OMG: कोटा में चौंकाने वाला मामला: पित्त की थैली से निकले इतने पत्थर कि गिनते-गिनते थक गए डॉक्टर

ठोस कार्रवाई के अभाव में अब यह जमीन यूआईटी के हाथ से खिसकने के कगार पर पहुंच चुकी है। राजस्व विभाग ने दो जून 2009 को अधिसूचना जारी कर लखावा गांव की 109.56 हैक्टेयर, खेड़ा जगपुरा की 159.01 हैक्टेयर, नयागांव की 21.66 हेक्टेयर, रोजड़ी की 167.17 हैक्येटर और फूटा तालाब गांव की 8.26 हैक्टेयर सिवायचक और चरागाह की जमीन यूआईटी को आवासीय और अन्य विकास योजनाएं विकसित करने के लिए दी थी।
यह भी पढ़ें

नई दि‍ल्ली जैसा प्रगति‍ मैदान बनने के चक्कर में कहीं गायब ही न हो जाए कोटा दशहरा मैदान



जिला कलक्टर ने 16 फरवरी 2010 को यह जमीन न्यास को हस्तांतरित कर दी। कागजी कब्जा लेने के बाद आधी से ज्यादा जमीन पर तो न्यास अधिकारियों की नजर ही नहीं पड़ी। हो गए कब्जे जमीन हस्तांतरित होने के बाद न्यास अधिकारियों ने मौके पर जाकर कब्जा नहीं लिया। इस लापरवाही का न्यास को बड़ा खामियाजा उठाना पड़ा।
Big News: सावधान: कोटा दशहरा मेले में फिर मच सकती है भगदड़

रोजड़ी और नयागांव की अधिकांश जमीन के साथ-साथ लखावा, खेड़ा जगपुरा और फूटा तालाब के कुछ हिस्से पर लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया। पहले तो उन्होंने जानवरों के लिए बाड़े बनाए और फिर जब सालों तक कोई खाली कराने नहीं आया तो मकान खड़े कर लिए। न्यास अधिकारियों की अनदेखी के चलते बीते आठ साल में 1500 बीघा से ज्यादा जमीन अवैध कब्जा हो गया।
यह भी पढ़ें

देश की सबसे बड़ी परीक्षा के लिए 2 लाख विद्यार्थियों का एक और इम्तिहान


नहीं की ठोस पैरवी
सरकार के निर्देश पर अवैध कब्जा हटाने के लिए बीच-बीच में कार्रवाई भी हुई, लेकिन अवैध कब्जा करने वालों के तीखे विरोध के चलते अतिक्रमण निरोधक दस्ता अमूमन वापस ही लौटा। इस बीच करीब दो दर्जन बड़े अवैध कब्जेदारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज करा कर मामला भी ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।
यह भी पढ़ें

हैवानियत: पड़ोसी बना शैतान, मासूम के मुंह में बिजली का तार डाल लगा दिया करंट, हालत नाजुक



फिर शुरू हुई कोशिश
न्यास के आला अधिकारियों ने 500 करोड़ रुपए से ज्यादा की कीमत की इस जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिए अब फिर से कोशिशें शुरू की हैं, लेकिन बड़ी कार्रवाई की आशंका के चलते अतिक्रमियों ने लामबंदी शुरू कर दी है।
Big News: अफसरों की आंख के आगे ठेका मजदूरों ने कोटा थर्मल को लगा दी 40 लाख की चपत

यूआईटी चेयरमैन आरके मेहता ने कहा, हाईकोर्ट के आदेशानुसार सरकारी जमीन को कब्जा मुक्त किया जा रहा है। बावजूद इसके यदि किसी को यूआईटी की कार्रवाई से कोई शिकायत होगी तो उसका भी समाधान कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो