scriptGood News : रेलवे की नई सुविधा, किसी भी स्थान से रेलयात्री बुक करवा सकते है जनरल टिकट | Good News Railway New Facility UTS Passengers can book General Tickets from Any Place | Patrika News
कोटा

Good News : रेलवे की नई सुविधा, किसी भी स्थान से रेलयात्री बुक करवा सकते है जनरल टिकट

Good News : रेलवे ने एक बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद जनरल रेल यात्रियों को टिकट लेने की सुविधा मिलेगी। अब किसी भी स्थान से रेलयात्री जनरल टिकट बुक करवा सकते है।

कोटाMay 31, 2024 / 05:54 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Good News : रेलवे की नई सुविधा। रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को आसान टिकट सुविधा प्रदान करने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में अहम बदलाव किया है जिसके तहत अब यात्री किसी भी स्थान से साधारण कोच का टिकट बुक करवा सकते है। कोटा मंडल के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अब यूटीएस मोबाइल एप के माध्यम से टिकट बुक करने की दूरी की सीमा को समाप्त कर दिया गया है। जिसके फलस्वरूप जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक किए जा सकते हैं। इससे पूर्व यूटीएस मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी सीमा 20 किलोमीटर थी लेकिन अब कोई भी यात्री स्टेशन के प्लेटफार्म से 20 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर टिकट बुक नहीं करवा सकता था जबकि जियो फेसिंग की न्यूनतम दूरी 30 मीटर में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। जिसके तहत यात्री प्लेटफार्म और ट्रेन के अन्दर से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक नहीं करवा सकता है।

यूटीएस ऑन मोबाइल एप से तुरंत ही बुक होंगे टिकट

यूटीएस ऑन मोबाइल एप सुविधा के माध्यम से यात्री को आसान इंटरफेस प्राप्त होता है। सूत्रों ने यूटीएस मोबाइल पर टिकट बुकिंग के लाभ गिनाते हुये कहा कि इससे तुरंत टिकिट बुक करने की सुविधा,लम्बी कतार एवं समय की बचत एवं पेपर की बचत होती है।
यह भी पढ़ें –

अन्नपूर्णा रसोई पर नया अपडेट, संभागीय आयुक्त ने दिया बड़ा निर्देश

एप से मिलेगी रेलवे की कई सुविधाएं

इसके अलावा एप पर अनारक्षित टिकिटों की बुकिंग, सीजन टिकिट जारी एवं नवीनीकरण, पेपर टिकिट एवं पेपरलेस टिकिट दोनों प्रकार के टिकिट उपलब्ध, आर-वालेट की शेष रकम चेक करने की सुविधा, बुक किए टिकटों का विवरण चेक करने की सुविधा मिल जाती है।

काउंटर टिकट की लाइन में मिलेगा निजात

सूत्रों ने दावा किया कि यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने से यात्रियों को प्रोत्साहन एवं सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा मिल रहा है और साथ ही यात्रियों को काउंटर टिकट की लाइन में लगने से निजात मिल रही है। कोटा में रेल प्रशासन ने अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों से अपील की है कि वे मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस के उपयोग को बढ़ावा दें और उपयोग से जुड़े हितों का लाभ उठाएं।

Hindi News/ Kota / Good News : रेलवे की नई सुविधा, किसी भी स्थान से रेलयात्री बुक करवा सकते है जनरल टिकट

ट्रेंडिंग वीडियो