कोटा जंक्शन से सबसे पहले चलेगी जनशताब्दी एक्सप्रेस

जनशताब्दी एक्सप्रेस के चलने से कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुरसिटी, श्रीमहावीरजी, हिंडौन सिटी, बयाना जंक्शन, भरतपुर, मथुरा और दिल्ली जाने वाले लोगों को आसानी होगी।

By: Jaggo Chand Singh

Updated: 21 May 2020, 02:51 PM IST

कोटा. कोटा जंक्शन से लंबे लॉकडाउन के बाद पहली नियमित ट्रेन के रूप में जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन शुरू होगा। कोटा से निजामुद्दीन के बीच गाड़ी संख्या 12059 और निजामुद्दीन से कोटा के बीच गाड़ी संख्या 12060 का संचालन एक जून 2020 से किया जाना प्रस्तावित है। रेलवे की ओर से जारी टे्रनों की सूची में जनताब्दी एक्सप्रेस का नाम भी शामिल है। जनशताब्दी एक्सप्रेस कोटा मंडल की सबसे लोकप्रिय टे्रन है। जनशताब्दी एक्सप्रेस में करीब डेढ़ हजार यात्री कोटा से दिल्ली के बीच सफर कर सकेंगे। इतने ही यात्री वापस आ सकेंगे। इसके संचालन का समय और ठहराव पहले की तरह ही होंगे। जनशताब्दी एक्सप्रेस के चलने से कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुरसिटी, श्रीमहावीरजी, हिंडौन सिटी, बयाना जंक्शन, भरतपुर, मथुरा और दिल्ली जाने वाले लोगों को आसानी होगी। इसी तरह कोटा जंक्शन से गुजरने वाले बान्द्रा-गोरखपुर एक्सप्रेस और बान्द्रा-मुजफ्फरपुर अवध एक्सप्रेस का संचालन भी किया जाएगा। इससे उत्तर प्रदेश जाने वाले और वहां से आने वाले यात्रियों को सुविधा होगी। कोटा रेल प्रशासन ने ट्रेनों के संचालन की तैयारी शुरू कर दी है।
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रेलवे धीरे-धीरे यात्री सेवाओं की बहाली की तरफ बढ़ रही है। श्रमिक स्पेशल और वातानुकूलित राजधानी स्पेशल ट्रेनें चलाने के बाद एक जून से गैर वातानुकूलित विशेष ट्रेनें भी दौडऩे जा रही हैं। इसके साथ ही स्पेशल शताब्दी ट्रेन चलाने की भी तैयारी चल रही है।
ये ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी, जिनमें एसी और गैर एसी श्रेणियां होंगी। सामान्य डिब्बों में भी बैठने के लिए आरक्षित सीटों की सुविधा होगी। रेलवे ने एक जून से चलने वाली ट्रेनों की सूची जारी कर दी है। टिकट की बुकिंग 21 मई से शुरू होगी। यात्री इन ट्रेनों के लिए केवल ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे।
ट्रेन चलने लगी तो दलाल बेचने लगे अवैध टिकट
उधर, रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर खानपान, बिक्री इकाइयों को खोले जाने की अनुमति दे दी है, लेकिन साथ ही कहा है कि फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं को केवल लेकर जाने की अनुमति होगी। वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी। आदेश में कहा गया कि इन इकाइयों में पैक किया हुआ सामान, जरूरी सामान, दवाइयां आदि की दुकानें तथा बुक स्टॉल आदि शामिल हैं, जिन्हें देश में कोविड-19 के फैलने के तुरंत बाद बंद कर दिया गया था।

Show More
Jaggo Chand Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned