बंधा धर्मपुरा गोशाला में एक हजार गोवंश की क्षमता बढ़ी

बंधा धर्मपुरा गोशाला में एक हजार गोवंश की क्षमता बढ़ी

Rajesh Tripathi | Publish: Jan, 14 2019 10:46:57 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर विस्तारित क्षेत्र में छोड़ा गोवंश

 

कोटा. नगर निगम की बंधा धर्मपुरा गोशाला में क्षमता से अधिक गोवंश रखने की समस्या का अब समाधान हो गया है। गोशाला से सटी जगह पर एक हजार गोवंश रखने का नया परिसर तैयार हो गया है। मकर संक्रांति के अवसर पर महापौर महेश विजय, गोशाला समिति अध्यक्ष पवन अग्रवाल, गैराज समिति अध्यक्ष गोपालराम मंडा और पार्षद विवेक राजवंशी ने नए परिसर का शुभारंभ किया। साथ ही, इस विस्तारित क्षेत्र में गोवंश को भी छोड़ दिया गया।

महापौर ने बताया कि शहर की सड़कों पर घूमने वाले पशुओं को नगर निगम निरंतर पकड़ रहा था, लेकिन करीब साढ़े सात बीघा क्षेत्र में फैली बंधा धर्मपुरा गोशाला की क्षमता कम होने से इन्हें रखना भी एक समस्या बना हुआ था। इस कारण बंधा धर्मपुरा गोशाला के निकट ही करीब साढ़े पांच बीघा क्षेत्र में विस्तार कार्य करने का निर्णय लिया गया था। अग्रवाल ने बताया कि गोशाला के चारों ओर 48 लाख रुपए की लगात से चारदीवारी बनाई गई है। इसके अलावा विस्तारित क्षेत्र में भी चारदीवारी करने, खेळ के निर्माण तथा टीनशेड कार्य पर 47 लाख रुपए का व्यय किया गया है। यह कार्य पूरा होने के बाद अब एक हजार और गोवंश को वहां रखा जा सकेगा। इस अवसर पर गोशाला प्रभारी सहायक अभियंता राधेश्याम गुर्जर, कनिष्ठ अभियंता तौसिफ खान, पशु चिकित्सक डॉ. आरएन रावत आदि मौजूद थे।


गायों को दिया गुड़-चारा

सालासर सेवा समिति अध्यक्ष श्याम लाखोटिया, महासचिव जितेंद्र फ तवानी, सामाजिक कार्यकर्ता सत्यनारायण जिंदल, दामोदर गर्ग, कुंजबिहारी गुप्ता, अमित बंसल, राजेश चौधरी ने गायों के लिए गुड़ और चारा भेंट किया। सभी ने यह सामग्री खेळ में डाली। राजवंशी और मण्डा की ओर से भी एक ट्रॉली चारा गोशाला में दिया गया।

श्रमिकों को बांटे कम्बल, हुआ भण्डारा
सालासर सेवा समिति की ओर से गोशाला में कार्य करने वाले श्रमिकों और उनके परिवार के लिए भण्डारे का आयोजन किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned