Lok Sabha Election 2019 के नतीजे दिखेंगे Live... चुनाव आयोग के App पर होगी घोषणा

Lok Sabha Election 2019 के नतीजे दिखेंगे Live... चुनाव आयोग के App पर होगी घोषणा

Suraksha Rajora | Updated: 22 May 2019, 09:06:42 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में नतीजों के लिए इंतजार नहीं करना होगा। चुनाव आयोग के वोटर हेल्पलाइन एप में दर्ज होने के बाद हर चक्र के परिणाम की घोषणा होगी। इसके साथ ही लाइव नतीजे भी दिखाए जाएंगे। आयोग इसी माध्यम से परिणाम बताएगा। मतगणना 23 मई को सुबह आठ बजे से शुरू होगी

 

कोटा. लोक सभा आम चुनाव 2019 की मतगणना गुरुवार सुबह 8 बजे जानकी देवी बजाज कन्या महाविद्यालय में शुरू होगी। संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि मतगणना की चक्रवार स्थिति की ताजा सूचना जिले में पंचायत समिति मुख्यालयों एवं जिला मुख्यालय पर कलक्ट्रेट, सीएडी, पंचायत समिति लाडपुरा में स्थापित की गई इलेक्ट्रॉनिक वॉल पर मिलेंगी।

 

 

पंचायत समिति के राजीव गांधी सेवा केन्द्रों की इलेट्रॉनिक वॉल पर आम नागरिक चुनाव परिणाम की जानकारी सीधे लाइव देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि आम नागरिक चुनाव आयोग के वोटर हैल्पलाइन एप पर भी मतगणना के रूझानों की ताजा जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।


पांच.पांच वीवीपेट की होगी मतगणना

संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार ईवीएम से मतगणना के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रवार स्क्रीनिंग के माध्यम से 5.5 मतदान केन्द्रों की वीवीपेट की पर्चियों की भी गणना कर मिलान किया जाएगा।


ये रहेगी ट्राफिक व्यवस्था

 

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मतगणना दिवस पर कानून व्यवस्था की दृष्टि से शहर में अलग से यातायात व्यवस्था के इंतजाम किये गये हैं। यातायात उपाधीक्षक नारायण लाल ने बताया कि 23 मई को प्रात: 6 बजे से मतगणना समाप्ति तक सेवन वण्डर्स कट से अंटाघर एवं अंटाघर से बड तिराहा की तरफ आने.जाने वाले समस्त वाहनों का आवागमन बन्द रहेगा। इसी प्रकार अग्रसेन चौराहे से जेडीबी कॉलेज की तरफ जाने वाला आवागमन बन्द रहेगा।

 

उन्होंने बताया कि एरोड्राम से रेलवे स्टेशन की तरफ जाने वाले वाहन चालक सेवन वण्डर्स कट सरोवर टाकिजए लक्खी बुर्जए अग्रसेन सर्किल होते हुए स्टेशन की ओर जा सकेंगे। इसी प्रकार स्टेशन से एरोड्राम की ओर जाने वाले वाहन नयापुराए अग्रसेन सर्किलए लक्खी बुर्जए ज्वाला तोपए इंदिरागांधी सर्किलए गुमानपुरा होते हुए जा सकेंगे। इसी प्रकार अंटाघर से एसपी आफिस के सामने से बजरंग नगर होते हुए स्टील ब्रिज से कोटडी चौराहे से एरोड्राम जा सकेंगे।

 

सीसीटीवी कैमरों से रहेगी नजर
समूचे मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरे से कडी निगरानी रखी जायेगी। जेडीबी कॉलेज के मुख्य द्वार के बाहर से लेकर अन्दर सभी कक्षों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था रहेगी जिनके माध्यम से पल.पल की गतिविधियां आला अधिकारियों की नजर में रहेंगी।


मीडिया सेन्टर पर खास इन्तजाम

मतगणना स्थल जेडीबी कॉलेज भवन के दाईं तरफ पृथक से मीडिया सेन्टर बनाया गया है। मीडिया सेन्टर को सीधे मतगणना स्थल से जोडा गया है जिसके माध्यम से मतगणना कक्ष का सीधा प्रसारण मीडिया सेन्टर पर देखा जा सकेगा। भारत निर्वाचन आयोग के सुविधा पोर्टल पर प्रत्येक चक्रवार मतगणना की ताजा स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी। मीडिया कर्मियों को मीडिया कक्ष तक मोबाईल एवं कैमरे ले जाने की अनुमति रहेगी। मुख्य मतगणना भवन में मोबाइल, वीडियो, फ ोटो कैमरे व इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस प्रतिबंधित रहेंगे।

ये रहेंगे प्रतिबंधित
पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से त्रिस्तरीय जांच के बाद मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर मतगणना कार्मिकोंए सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस जवानोंए मतगणना अभिकर्ताओं अथवा अन्य व्यवस्था में लगे किसी भी कार्मिक को मोबाईल के साथ प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैध प्रवेश पत्र के बाद ही निर्धारित प्रवेश द्वार से प्रवेश कर सकेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned