चेता निगम, राजस्व बढ़ाने की कवायद

चेता निगम, राजस्व बढ़ाने की कवायद

Anil Sharma | Publish: Jan, 16 2019 07:00:00 AM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

नगर निगम अब अपना राजस्व बढ़ाने की कवायद कर रहा है। इसी के चलते सामुदायिक भवनों की मरम्मत कराकर उनकी बुकिंग से करेगा आय। वहीं खाली भूखंडों को भी बेचेगा स्वयं।

कोटा. नगर निगम की राजस्व समिति की बैठक मंगलवार को निगम के प्रशासनिक भवन में हुई। बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष महेश गौतम लल्ली ने की। जबकि मुख्य अतिथि के रूप मे उपमहापौर सुनीता व्यास मौजूद थी।
समिति अध्यक्ष लल्ली ने बताया कि बैठक में निगम के जर्जर सामुदायिक भवनों की मरम्मत कराने का निर्णय लिया गया। ताकि उनकी बुकिंग से निगम को आय हो सके। उपायुक्त श्वेता फगेडिय़ा ने निर्माण अनुभाग के अधिशासी अभियंता कुरैशी को सामुदायिक भवनों की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। बैठक में प्रस्ताव लिया गया कि राजस्व अनुभाग से संचालित ठेकों की इस बार 10 प्रतिशत राशि बढ़ाकर इनकी समयावधि बढ़ाने, निगम क्षेत्र में नीलामी योग्य लगभग 20 प्लाटों की नीलामी का निर्णय लिया। इन प्लाटों की नीलामी से निगम को करीब 20 करोड़ की आय प्राप्त होगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया कि नगर विकास को नीलामी के लिए दिए गए 10 प्लाटों को वापस लेकर निगम ही उनकी नीलामी करें।
दिलीप पाठक ने कहा कि कैथूनीपोल थाने के पीछे निगम की करोड़ों रुपए की जमीन पर अतिक्रमण हो रहा है, जिसे हटाया जाए। फीस लाइसेंसी की दुकानों का किराया जमा करवाने एवं नाम हस्तांतरण करने का जो पत्र आया था उसकी अन्तिम तिथि निकल गई है। अत: अवधि बढ़ाने के लिए राज्य सरकार को पत्र लिखने पर सहमति बनी। बैठक में विनोद नायक, देवेन्द्र चौधरी , मीना प्रजापति, हेमा सक्सेना, बादाम बाई, कर निर्धारक दिनेश शर्मा, इंस्पेक्टर विजय अग्निहोत्री व लक्ष्मीकांत अजमेरा उपस्थित रहे।

मुख्य मार्ग के दोनों ओर बने फुटपाथ
नगर निगम के वार्ड 8 के धाकडख़ेड़ी में मुख्य बाजार में सड़क के दोनों ओर फुटपाथ बनाने की मांग धाकडख़ेड़ी व्यापार संघ ने निगम से की है। व्यापार संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि धाकडख़ेड़ी को नगर निगम में आए हुए करीब 10 वर्ष हो गए। निगम अधिकारियों व पार्षद से कई बार कहने के बाद भी मुख्य मार्ग के दोनों ओर फुटपाथ का निर्माण अभी तक नहीं हुआ। जिससे आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned