scriptBIG News: जयपुर के डॉक्टरों का कारनामा: घुटने की जगह कर दिया कान का ऑपरेशन और हड़प लिए 16 हजार | Wrong knee And Ear operation in Medical camp at Jhalawar | Patrika News

BIG News: जयपुर के डॉक्टरों का कारनामा: घुटने की जगह कर दिया कान का ऑपरेशन और हड़प लिए 16 हजार

locationकोटाPublished: May 22, 2019 02:55:38 am

Submitted by:

​Zuber Khan

जयपुर के डॉक्टरों ने झालावाड़ में चिकित्सा शिविर लगाकर एक मरीज का घुटने की जगह कान का ऑपरेशन कर दिया। इससे चिकित्सा प्रशासन में हड़कम्प मच गया।

knee And  Ear operation

BIG News: जयपुर के डॉक्टरों का कारनामा: घुटने की जगह कर दिया कान का ऑपरेशन और हड़प लिए 16 हजार

झालावाड़/सारोलाकलां. जयपुर के एक निजी अस्पताल द्वारा गांवों में नाक, कान व गला चिकित्सा शिविर में गलत ऑपरेशन करने का मामला सामने आया है। इसके बाद सारोला चिकित्सालय में 8-10 मरीज नाक-कान व गला दर्द के मरीज पहुंचे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि निजी चिकित्सालय वाले ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर जयपुर ले जाकर भामाशाह योजना के माध्यम से पैसे उठाने के लिए मरीजों के गलत ऑपरेशन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: राजस्थान में बच्चों की पढ़ाई से लेकर खाना-पीना सब कुछ फ्री, सरकार उठाएगी पूरा खर्चा



सीएमएचओ डॉ. साजिद खान ने बताया कि ऐसे निजी अस्पताल वालों के खिलाफ एफआईआर करवाई जाएगी। निजी अस्पताल की शिकायत मिली है, जिला कलक्टर व एसपी को शिकायत दी गई है। कस्बे के निकट शिवनगर ढाणी में 10 से 13 मई को जयपुर के एक निजी अस्पताल द्वारा नाक-कान-गला शिविर लगाया गया था। यहां से मरीजों को जयपुर ले जाकर ऑपरेशन किए गए। इनमें कई लोगें के गलत ऑपरेशन किए है।

यह भी पढ़ें

कोटा के लोगों का कारनामा: दिन-रात एसी चलाए फिर भी बिजली बचाने में राजस्थान में दूसरे नंबर पर, कैसे, पढि़ए खबर



मरीजों की पीड़ा
ढाणी शिवनगर निवासी चर्मरोग पीडि़त रामलाल बैरवा ने बताया कि वह 10 मई को ढाणी आंगनबाडी केन्द्र पर आयोजित शिविर में पैरों में चर्मरोग दिखाने गए थे। चिकित्सक उसे चिन्हित कर जयपुर ले गए। वहां उसके कान का ऑपरेशन कर दिया, जबकि उसके कान में कोई बीमारी ही नहीं थीं, उसे तो पैर में चर्म रोग था, उसे चर्म की कोई दवाई नहीं दी गई। कान का ऑपरेशन कर दिया अब कान पक कर दर्द कर रहा है। जिसे दिखाने सारोला अस्पताल आया हूं।

यह भी पढ़ें

हत्या या आत्महत्या, आखि‍र 13 फीट ऊंचाई पर कैसे पहुंची लाश, सवालों से पुलिस भी चकराई



बरेडी निवासी देवराज गुर्जर ने बताया गांव बरेड़ी आंगनबाडी केन्द्र में 13 मई को शिविर में उसके पिता जगन्नाथ गुर्जर (80) घुटने दिखाने गए थेे, लेकिन उनका जयपुर ले जाकर कान का गलत ऑपरेशन कर दिया। क्षेत्र में ऐसे कई मामले है। ये तो सिर्फ बानगी है। भामाशाह योजना का पैसा उठाने के लिए निजी अस्पताल द्वारा शिविर में सिर्फ भामाशाह कार्डधारक मरीजों का नि:शुल्क के नाम पर उपचार किया जाता है जबकि पीडि़त रामलाल ने बताया कि उनके गलत ऑपरेशन कर उनके भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से 16000 रुपए निकाल लिए।

Good News: अब टायर खुद बताएंगे कि वे फटने वाले हैं…कैसे पढि़ए खास खबर

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में धारक का 30 हजार का बीमा होता है। ऐसे में भामाशाह बीमा योजना से निजी अस्पताल संचालक अनजान ग्रामीणों से जमकर पैसे कूट रहे हैं और सरकार को भी चूना लगा रहे हैं। आचार संहिता में इस ओर किसी का ध्यान नहीं होने का फायदा उठा रहे हैं। क्षेत्र में इस तरह की घटना होने के बाद मंगलवार को सारोला में राजीव गंाधी सेवा केन्द्र में आदिनाथ ईएनटी अस्पताल जयपुर द्वारा आयोजित शिविर की जांच करने ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. शिवलाल मीणा, डॉ. शैलेन्द्र मेहता पहुंचे है। उन्होंने इसकी रिपोर्ट भी सीएमएचओ को सौंपी है।

BIG News: 24 साल का दूल्हा और 15 साल की दुल्हन, फिर क्या-क्या हुआ खेल…पढि़ए जेल तक की पूरी कहानी

कार्रवाई होगी
कान दर्द के दो दिन में आधा दर्जन से अधिक मरीज पहुंचें है।
डॉ. शैलेन्द्र मेहता, चिकित्सक, सारोला चिकित्सालय
इस तरह के ऑपरेशन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। अब जिले में बिना स्वीकृति के कोई भी ऑपरेशन नहीं कर पाएगा।
डॉ. साजिद खान, मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी झालावाड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो