script

आलीशान महल छीनने के बाद विजय माल्या के याट आैर पियानो पर बैंकों की नजर, कोर्ट से मांगी जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2019 03:30:52 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

लंदन में माल्या का अालीशान महल छीनने के बाद अब उसे भारत प्रत्यर्पण करने की बात चल रही है। अब बैंक उसके याट, कार से लेकर पियानो को भी जब्त करने की जुगत में लगे हुए हैं।

Vijay Mallya

आलीशान महल छीनने के बाद विजय माल्या के याट आैर पियानो पर बैंकों की नजर, कोर्ट से मांगी जानकारी

नर्इ दिल्ली। आर्थिक भगौड़ा अपराधी घोषित किया जा चुका शराब कारोबारी विजय माल्या के लिए बैंको का कंसाॅर्टियम लगातार परेशानियां खड़ी करते हुए नजर आ रहे हैं। लंदन में माल्या का अालीशान महल छीनने के बाद अब उसे भारत प्रत्यर्पण करने की बात चल रही है। अब बैंक उसके याट, कार से लेकर पियानो को भी जब्त करने की जुगत में लगे हुए हैं।


माल्या ने कहा इन वस्तुआें पर मेरा हक नहीं

भारतीय बैंकों के एक समूह ने विजय माल्या की याट, कार, पेंटिंग्स समेत कर्इ कीमती वस्तुआें की मालिकाना हक से संबंधित कागजातों की मांग कर रहे हैं। बैंक फाइलिंग में माल्या ने कहा है कि इन सभी सामानों का मालिकाना हक ट्रस्ट के पास है आैर इनपर उसका कोर्इ कंट्रोल नहीं है। 63 वर्षीय माल्या अभी भी ब्रिटेन में है आैर ब्रिटीश सरकार अभी भी उसके प्रत्यर्पण के बारे में अंतिम फैसला नहीं ले पायी है।


माल्या के पास हैं दो बेसकीमती याट

बता दें कि माल्या के पास 95 मीटर की इंडियन इम्प्रेस आैर 50 मीटर की फोर्स इंडिया है। गत सितंबर माह में ही 40 लाख डाॅलर में इंडियन इम्प्रेस की बिक्री हो चुकी है। कोर्ट में दाखिल कागजातों के मुताबिक, फोर्स इंडिया का मालिकाना एक माल्टीज कंपनी के पास है। बिक्री से पहले इंडियान इम्प्रेस का मालिकाना हक आइल आॅफ मैन के पास थी।


माल्या के परिवार को मिलता है ट्रस्ट का फायदा

इंडियन इम्प्रेस पर एक एल्टन जाॅन पियानो आैर एक कीमती आर्टवर्क है। बैंकों इस बात की जानकारी जुटाने में लगे हुए हैं कि क्या इन दोनों कीमती सामानों को इस याट से हटाया गया है या नहीं। इस याट पर कर्इ कीमती वस्तुएं हैं। बैंक फाइलिंग में कहा गया है कि ट्रस्ट का फायदा माल्या परिवार काे मिलता है। इसमें उसके तीन बच्चे अौर मां शामिल हैं। माल्या का कहना है इस ट्रस्ट आैर उसकी संपत्तियों में कोर्इ रुचि नहीं है जबकि बैंकों का मानना है कि माल्या पर उन्हें विश्वास नहीं है। आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने माल्या की 27 कारें जब्त की है जिसमें उसकी मिनी मोक, 1960 के दशक विंटेज कारें भी शामिल हैं।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो