script

डिज्नी का हुआ स्टार इंडिया, फॉक्स ने 71 अरब डॉलर में किया सौदा

Published: Mar 21, 2019 08:22:51 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

डिज्नी ने 21 सेंचुरी फॉक्स को खरीदा
फाॅक्स ने डिज्नी के साथ की 71 अरब डॉलर की डील
अब डिज्नी के अधीन रहेगा स्टार इंडिया

disney fox deal

डिज्नी का हुआ स्टार इंडिया, फॉक्स ने 71 अरब डॉलर में किया सौदा

नई दिल्ली। डिज्नी की मालिकाना कंपनी द वाल्ट डिज्नी कंपनी ने 71 अरब डॉलर का सौदा कर 21 सेंचुरी फॉक्स को खरीद लिया है। इस तरह स्टार इंडिया अब वाल्ट डिज्नी के अधीन हो गई है। स्टार इंडिया के दर्जनों खेल और मनोरंजन चैनल हैं। यह सौदा बुधवार सुबह प्रभावी हुआ।

इस सौदे के तहत स्टार इंडिया के अलावा रूपर्ट मडरेक की कंपनियों- 21 सेंचुरी फॉक्स फिल्म प्रोडक्शन व्यवसाय के साथ ही ट्वेंटीएथ सेंचुरी फॉक्स, फॉक्स सर्चलाइट पिक्चर्स, फॉक्स 2000 पिक्चर्स, फॉक्स फैमिली और एनिमेशन, फॉक्स टेलीविजन क्रिएटिव यूनिट्स, ट्वेंट्ीएथ सेंचुरी फॉक्स टेलीविजन, एफएक्स प्रोडक्शंस और फॉक्स21, एफएक्स नेटवक्र्‍स, नेशनल जियोग्राफिक पार्टनर्स, फॉक्स नेटवक्र्‍स ग्रुप इंटरनेशनल- का अधिग्रहण शामिल है।

सौदे के तहत डिज्नी टाटा स्काई और एंडेमोल शाइन ग्रुप की भी मालिक होगी। इस अधिग्रहण से मनोरंजन जगत की इस दिग्गज कंपनी को लाभ होगा, जिसे स्ट्रीमिंग सर्विस प्रोवाइडर नेटफ्लिक्स, हूलू और जल्द ही लांच होने वाली एप्पल की टीवी सीरीज से चुनौती मिलने वाली है।

डिज्नी के सीईओ बोल इगर ने एक बयान में कहा, “यह हमारे लिए महत्वपूर्ण ऐतिहासिक क्षण है।” अधिग्रहण के बाद भी अमेरिका में फॉक्स न्यूज और फॉक्स स्पोट्र्स मडरेक की फॉक्स कार्प के पास रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो