scriptमुकेश अंबानी से लेकर बराक ओबामा तक की सफलता में इनका है अहम रोल, जानिए अरबपतियों के ऐसे ही सीक्रेट्स | know the success mantra of these billionaires | Patrika News

मुकेश अंबानी से लेकर बराक ओबामा तक की सफलता में इनका है अहम रोल, जानिए अरबपतियों के ऐसे ही सीक्रेट्स

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2018 12:20:44 pm

Submitted by:

manish ranjan

अरबपतियों के ऐसे सीक्रेट्स के बारे में बताएंगे जो आपने शायद ही सुनी होगी।

mukesh ambani

मुकेश अंबानी से लेकर बराक ओबामा तक की सफलता में इनका है अहम रोल, जानिए अरबपतियों के ऐसे ही सीक्रेट्स

नई दिल्ली। यूं तो हर किसी के जीवन में मां-बाप का अहम योगदान होता है। हम जो भी कर रहे होते है, उसमें हमारे माता-पिता की छाप बहुत हद तक देखी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि मुकेश अंबानी , आदि गोदरेज, इंदिरा नूई, बराक ओबामा जैसे अरबपतियों के जीवन में भी इनके माता-पिता का अहम योगदान रहा है। आपको आज इन अरबपतियों के ऐसे सीक्रेट्स के बारे में बताएंगे जो आपने शायद ही सुनी होगी। आइए जानते है कि इन सबमें क्या कॉमन है जो इन्हें सफल बनाता है।
मुकेश अंबानी के लिए रखा था खास मास्टर

आज मुकेश अंबानी सफलता के जिस चरण पर खड़े हैं उनमें इनके पिता घीरुभाई अंबानी का बहुत बड़ा योगदान है।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी को बिजनेस के साथ ही लाइफ की अहमियत समझाने के लिए धीरुभाई अंबानी ने एक खास ट्यूटर रखा था, जो उन्‍हें स्‍कूली किताबों के अलावा आम जीवन से रूबरू कराते थ्‍ेा।यहां तक की पिता के कहने पर ही मुकेश अंबानी ने अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़कर बिजनेस संभालने भारत आ गये थे।
मां से मिली लीडर बनने की प्रेरणा

पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपनी मां को देती हैं। उन्‍होंने बताया कि उनकी मां उनसे रोज एक ऐसा काम करवाती थी, जिसने उन्‍हें दुनिया में कुछ भी कर सकने और बन सकने का जज्‍बा दिया। एक इंटरव्‍यू में नूई ने बताया, ‘हर रात डिनर से पहले मेरी मां मुझे और मेरी बहन को स्‍पीच लिखने को कहती। विषय होता, ‘अगर तुम देश के प्रधानमंत्री या राष्‍ट्रपति होते, तो क्‍या करते।’ हमें हर दिन एक नया लीडर बनकर स्‍पीच देनी होती थी।
पिता ने मजबूत बनाया

अमेरिका के पूर्व प्रेसीडेंट बराक ओबामा के बारे में तो आप जानते ही है। लेकिन क्या आपको पता है ओबामा की सफलता में उनके पिता का कितना बड़ा योगदान है। ओबामा ने खुद एक बार बताया कि कैसे उनके पिता ने उन्हें सिखाया कि अगर आपने अपनी कमजोरी दूसरों को बताई, तो वह उसी को हथियार बनाकर आपका इस्‍तेमाल करना शुरू कर देंगे। इसी बात को ओबामा ने अपने जीवन में उतारा और लाख असफलताओं के बावजूद दुनिया के सबसे पावरफुल इंसान बने
मां ने सिखाई पैसे की वैल्यू

बिजनेस जगत में गोदरेज परिवार के मुखिया आदि गोदरेज आज किसी परिचय के मोहताज नही है। बकौल आदि उनकी मां ने ही उन्हें पैसे की वैल्यू सिखाई। आदि कहते हैं कि मेरी मां ने मुझे पैसे की वैल्‍यू करना सिखाया। उनके इस रूल ने मुझे उन चीजों पर ही खर्च करने की सीख दी, जो मेरे लिए जरूरी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो