scriptगुजरात के सभी अरबपतियों पर भारी हैं मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी भी कही नहीं टिकते | mukesh ambani become top richest person in gujarat | Patrika News

गुजरात के सभी अरबपतियों पर भारी हैं मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी भी कही नहीं टिकते

locationनई दिल्लीPublished: Oct 27, 2018 01:39:34 pm

Submitted by:

manish ranjan

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया औऱ देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी आए दिन कोई न कोई रिकॉर्ड बनाते हैं। अब उन्हें एक और नया मुकाम हासिल हुआ है,

mukesh ambani

गुजरात के सभी अरबपतियों पर भारी हैं मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी भी कही नहीं टिकते

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया औऱ देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी आए दिन कोई न कोई रिकॉर्ड बनाते हैं। अब उन्हें एक और नया मुकाम हासिल हुआ है, दरअसल गुजरात हमेशा से कारोबार के लिए जाना जाता है। यहां एक से बढ़कर एक कारोबारी है। जिन्होंने भारत की पहचान दुनियाभर में कराई है। मुकेश अंबानी भी मूल रुप से गुजरात के ही हैं। दरअसल दौलत के मामले में गुजरात में कुल 58 अरबपति हैं। लेकिन इन सबमें मुकेश अंबानी से सबसे उपर हैं। मुकेश अंबानी की दौलत के सामने गुजरात के सबसे अमीर अरबपति कहलाने वाले गौतम अडाणी भी कही नहीं टिकते।
इतनी है गुजरातियों की संपत्ति

गुजरात के 58 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति 2.54 लाख करोड़ रुपये है, जबकि मुकेश अंबानी के पास अकेले 3.71 लाख करोड़ रुपये की दौलत है। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी लगातार 7वें साल देश के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं और अन्य धनकुबेरों के मुकाबले उनकी बढ़त का अंतर लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के दौलत की बात करें तो इनके पास 71,200 करोड़ रुपये की पूंजी है। और ये मुकेश अंबानी के बाद सबसे अमीर गुजराती हैं।
अहमदाबाद में हैं सबसे अमीर अमीर कारोबारी

गुजरात के जिन 58 लोगों का नाम सबसे अमीर कारोबारियों में शामिल हैं। उनमें से 45 लोग अहमदाबाद से आते हैं। अडानी के अलावा गुजरात के अमीरों की बात की जाए तो दूसरे नंबर पर जाइडस ग्रुप के पंकज पटेल हैं। उनकी पूंजी 32,100 करोड़ रुपये है। एआईए इंजिनियरिंग के भद्रेश शाह के पास 9,700 करोड़ रुपये की पूंजी है। कृष्णभाई पटेल के पास 9,600 करोड़ रुपये की दौलत है और टॉरंट ग्रुप के प्रमोटर्स समीर और सुधीर मेहता के पास 8,300 करोड़ रुपये की पूंजी है। यही नहीं 58 धनकुबेरों में गुजरात की 10 महिलाएं भी शामिल हैं, जो निरमा ग्रुप, टॉरंट ग्रुप और इंटास फार्मा जैसे कारोबारी समूहों से जुड़ी हुई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो