मुकेश अंबानी बने दुनिया के 8वें सबसे अमीर व्यक्ति, जानिए साल में कितनी बढ़ी संपत्ति

एनर्जी-टू-टेलीकॉम दिग्गज आरआईएल के मूल्य में वृद्धि के मद्देनजर अंबानी की संपत्ति में साल-दर-साल के आधार पर 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

By: Saurabh Sharma

Updated: 02 Mar 2021, 03:25 PM IST

नई दिल्ली। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 83 अरब डॉलर के साथ दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। एनर्जी-टू-टेलीकॉम दिग्गज आरआईएल के मूल्य में वृद्धि के मद्देनजर अंबानी की संपत्ति में साल-दर-साल के आधार पर 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 के बयान के मुताबिक, भारत का सबसे बड़ा निर्यातक रिलायंस देश के निर्यात का 8 फीसदी और सीमा शुल्क एवं उत्पाद शुल्क से प्राप्त होने वाले देश के कुल राजस्व का 5 फीसदी है। रिलायंस अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भी पदार्पण की योजना बना रहा है। साथ ही इसने इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में उछाल से पहले बैटरी बनाने के कारोबार में भी उतरने का फैसला किया है। पिछली हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में अंबानी नौवें स्थान पर थे।

अरबपतियों के मामले भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर
जहां तक देशों के रैंक की बात है तो भारत 177 अरबपतियों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जो पिछले साल की तुलना में 40 अधिक है। बयान में कहा गया है कि मुंबई अरबपतियों की राजधानी बन गई है। यहां अरबपतियों की संख्या 61 तक पहुंच गई है। इसके बाद 40 अरबपतियों के साथ दिल्ली दूसरे स्थान पर है। इन अरबपतियों की औसत आयु 66 साल है।

भारतीय मूल के 32 और अरबपति हैं, जो भारत से बाहर रहते हैं। इनमें लंदन स्थित आर्सेलर मित्तल के एलएन मित्तल भी शुमार हैं। अन्य भारतीयों में गौतम अडानी और परिवार शीर्ष 100 अरबपतियों में 48वें स्थान पर रहे। अडानी ग्रीन एनर्जी के 20 अरब डॉलर के वैल्यूएशन के साथ ही अडानी की दौलत बढ़कर लगभग दोगुनी 32 अरब डॉलर हो गई है।

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स
दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क हैं जिनकी कुल संपत्ति 197 अरब डॉलर है। मस्क की संपत्ति 2020 में तीन गुना से अधिक हो गई। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस दूसरे स्थान पर हैं। 35 प्रतिशत की वृद्धि के साथ उनकी संपत्ति का कुल मूल्य 189 अरब डॉलर हो गया है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned