scriptसैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के अध्यक्ष ली कुन-ही का 78 वर्ष की उम्र में निधन | Samsung Electronics President Lee Kun-hee dies at 78 | Patrika News

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के अध्यक्ष ली कुन-ही का 78 वर्ष की उम्र में निधन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2020 11:55:14 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

ली का जन्म 9 जनवरी, 1942 को दक्षिण कोरिया के दक्षिण ग्योंगसांग प्रांत में उरईयोंग काउंटी में हुआ था
2014 में ली कुन-ही को दिल का दौरा पड़ा था और उसके बाद से ही वे अस्पताल में भर्ती थे

samsung_chairman_lee_kun-hee_dies.jpg

Samsung Electronics President Lee Kun-hee dies at 78

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया के तकनीकी दिग्गज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन ली कुन-ही का रविवार को निधन हो गया। वे 78 वर्ष थे। कंपनी ने बयान जारी कर यह सूचना दी है। विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ली ने सैमसंग को एक स्थानीय व्यवसाय से विश्व की अग्रणी कंपनी में बदला।

बयान में कहा गया है कि उनके परिवार, रिश्तेदारों और करीबी लोगों के साथ हमारी गहरी सहानुभूति है। उनकी विरासत हमेशा कायम रहेगी। सैमसंग समूह के संस्थापक ली ब्युंग-चुल के बेटे ली का जन्म 9 जनवरी, 1942 को दक्षिण कोरिया के दक्षिण ग्योंगसांग प्रांत में उरईयोंग काउंटी में हुआ था। 2014 में ली को दिल का दौरा पड़ा था और उसके बाद से ही वे अस्पताल में भर्ती थे।

दक्षिण कोरिया दुनिया की 12वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है और इस इकोनॉमी में सैमसंग के बिजनेस का जबरदस्त बोलबाला है। कंपनी का कुल कारोबार दक्षिण कोरिया की जीडीपी के पांचवें हिस्से के बराबर है। इससे पता चलता है कि यह कंपनी दक्षिण कोरिया की आर्थिक मजबूती में भड़ी भूमिका निभाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो