इन हस्तियों ने साल 2018 में अपने फैसले से सरकार को चौंकाया, लिस्ट में है कई बड़े नाम

इन हस्तियों ने साल 2018 में अपने फैसले से सरकार को चौंकाया, लिस्ट में है कई बड़े नाम

Manish Ranjan | Publish: Dec, 22 2018 02:59:51 PM (IST) | Updated: Dec, 24 2018 05:45:05 PM (IST) कॉर्पोरेट

साल 2018 ना सिर्फ बड़े-बड़े विवादों,कॉर्पोरेट वर्ल्ड और बैंकिंग सेक्टर में हुए उठापटक के लिए जाना जाएगा।

नई दिल्ली। साल 2018 ना सिर्फ बड़े-बड़े विवादों,कॉर्पोरेट वर्ल्ड और बैंकिंग सेक्टर में हुए उठापटक के लिए जाना जाएगा। बल्कि साल 2018 में हुए बड़े-बड़े नामी लोगों के इस्तीफों के लिए भी जाना जाएगा। साल 2018 में ना सिर्फ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल ने इस्तीफा दिया है। बल्कि अपने खुद के दम पर शुरू किए बिजनेश को अर्श से फर्श तक पहुंचाने वाले कई सीईओ ने भी इस्तीफा दिया है। आईए जानते हैं उन नामी लोगों के बारे में जिन्होंने साल 2018 में किसी ना किसी विवाद के कारण अपना पद छोड़ है

उर्जित पटेल और सुरजीत भल्ला ने दिया इस्तीफा

मोदी सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के बीच टकराव के बीच गवर्नर उर्जित पटेल ने 10 दिसंबर को इस्तीफा दे दिया। हालांकि उर्जित पटेल ने बताया कि वह निजी कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं। बता दें, नोटबंदी से ठीक दो महीने पहले 4 सितंबर, 2016 को पटेल भारतीय रिजर्व बैंक की कमान संभाली थी। उर्जित पटेल का कार्यकाल सितंबर 2019 में खत्म होने वाला था। लेकिन उन्होंने अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले ही इस्तीफा दे दिया। उर्जित पटेल के इस्‍तीफे के कुछ दिनों बाद ही प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री और स्तंभकार सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद की पार्ट-टाइम सदस्यता (पीएमईएसी) से इस्तीफा दे दिया।

अरविंद सुब्रमण्यन ने छोड़ा पद

पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने जुलाई, 2018 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। सुब्रमण्यन के मुताबिक उन्‍होंने निजी कारणों से इस्‍तीफा दिया। इस्‍तीफा देने के बाद उन्‍होंने हाल ही में मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले पर सवाल खड़े किए थे।साथ ही उन्होंने रिजर्व बैंक और सरकार के बीच टकराव की भी आलोचना की थी। अब बात अगर बैंकिग सेक्टर और घोटालों की जाए तो वीडियोकॉन और आईसीआईसीआई बैंक लोन घोटाले के आरोपों कारण बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर को अपना पद छोड़ना पड़ा। चंदा कोचर पर वीडियोकॉन को लोन देने में पक्षपात का आरोप लगा था। इसमें उनके पति दीपक कोचर के शामिल होने का भी आरोप था।

बैंकिग सेक्टर के इन लोगों ने दिया इस्तीफा

अब बात करते हैं यस बैंक कि जिसने साल 2018 में किसी ना किसी कारण से खूब सुर्खियां बटोरी हैं। लेकिन बैंक जिसे लेकर सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा वो है रिजर्व बैंक व्दारा सीईओ राणा कपूर का कार्यकाल को आगे ना बढ़ाने के लिए।सीईओ राणा कपूर का कार्यकाल खत्म होने वाला है। बैंक ने अभी नया सीईओ चुनने की प्रक्रिया में है। इसी तरह एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा ने भी अपने कार्यकाल से पहले ही इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह अब अमिताभ चौधरी बैंक के नए प्रमुख होंगे।

बिन्नी बंसल ने छोड़ी कंपनी

ऑनलाइन शॉपिंग साइट फ्लिपकार्ट के बारे में तो सभी जानते ही होंगे। फ्लिपकार्ट को अर्श से फर्श तक पहुंचाने वाले दो दोस्त सचिन और बिन्नी बंसल को अपनी ही बनाई कंपनी से रिजाइन देना पड़ा। जहां सचिन बसंल ने फ्लिपकार्ट और वालमार्ट सौदे के कारण रिजाइन दिया। तो वहीं बिन्नी ने निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बिन्नी बंसल के इस्तीफे के ठीक बाद ऑनलाइन फैशन रिटेलर मिंत्रा के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) अनंत नारायणन ने भी अपना पद छोड़ दिया है। इसी तरह से फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम के को-फाउंडर केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीगर ने इसी साल अपने पद से इस्तीफा दे दिया।फेसबुक की कंपनी ऑकुलस के को-फाउंडर ब्रेनडन इराइब ने भी कई विवादों के चलते इसी साल अपना पद छोड़ दिया। मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के सीईओ, चीफ बिजनेस ऑफिसर नीरज अरोड़ा और को फाउंडर जैन कॉम ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned