scriptमोबाइल चार्ज करते समय न करें ये 4 गलतियां, उठाना पड़ सकता है नुकसान | 4 Mistakes Should Avoid While Charging smartphone | Patrika News

मोबाइल चार्ज करते समय न करें ये 4 गलतियां, उठाना पड़ सकता है नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 23, 2021 10:28:54 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

कई लोग मोबाइल चार्ज करते समय कुछ गलतियां करते हैं। इससे आपके स्मार्टफोन और उसकी बैटरी को नुकसान हो सकता है।

Mobile charging mistakes

Mobile charging mistakes

जब हम नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उसमें अन्य फीचस के साथ उसका बैटरी बैकअप भी देखते हैं। हालांकि इन दिनों जो स्मार्टफोन्स मार्केट में आ रहे हैं, उनमें कंपनियां ज्यादा एमएएच पॉवर की बैटरी लगा रही हैं। लेकिन आजकल स्मार्टफोन ज्यादा काम आता है। ऐसे में एक समय सीमा के बाद मोबाइल में बैटरी खत्म हो जाती है और हम उसे चार्ज करते हैं। कई लोग मोबाइल चार्ज करते समय कुछ गलतियां करते हैं। इससे आपके स्मार्टफोन और उसकी बैटरी को नुकसान हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे बातें बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान मोबाइल चार्ज करते समय रखना चाहिए। इससे आपकी बैटरी ज्यादा लंबे समय तक सुरक्षित रह सकती है।
चार्जिंग के लिए ऐप्स का इस्तेमाल न करें
वैसे तो आजकल मार्केट में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाले स्मार्टफोन आ रहे हैं। लेकिन ये थोड़े महंगे होने की वजह से हरकोई इन्हें खरीद नहीं पाता। ऐसे में कुछ लोग अपने स्मार्टफोन को जल्दी जार्च करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह गलती नहीं करनी चाहिए। ये थर्ड पार्टी ऐप्स बैकग्राउंड में एक्टिव रहती हैं और इससे मोबाइल की बैटरी भी खर्च होती है। साथ ही इनसे आपके मोबाइल का डाटा भी लीक हो सकता है। ऐसे में मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल न करें।
20 प्रतिशत बैटरी बचने पर करें चार्ज
कई लोग मोबाइल में जब 30—40 प्रतिशत बैटरी बचती है तो उसे चार्जिंग पर लगा देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। स्मार्टफोन एक्सपर्ट्स का मानना है कि फोन में जब 20 फीसदी या इससे कम बैटरी बचे तो उसे चार्जिंग पर लगाना चाहिए। बार—बार मोबाइल चार्ज करने से उसकी बैटरी पर दबाव पड़ता है और उसके जल्दी खराब होने के चांस रहते हैं।
यह भी पढ़ें— नए स्मार्टफोन को रखना है सुरक्षित तो तुरंत करें ये 5 काम

mobile_charging_mistakes_2.png
ओरिजनल चार्जर करें इस्तेमाल
एक घर में कई मोबाइल होते हैं। ऐसे में कई लोग अपने मोबाइल को दूसरे चार्जर से भी चार्ज कर लेते हैं। या कई बार ऐसा होता है कि मोबाइल का चार्जर खराब होने पर पैसे बचाने के चक्कर में लोकल चार्जर खरीद लेते हैं। ऐसे में मोबाइल की बैटरी पर दबाव पड़ता है और वह जल्दी खराब हो सकती है। ऐसे में मोबाइल को चार्ज करने के लिए ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें।
यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन में एकसाथ ऐसे यूज कर सकते हैं दो ऐप्स, फॉलों करें ये टिप्स

मोबाइल चार्ज करते वक्त हटा दें कवर
अक्सर लोग मोबाइल की सुरक्षा के लिए बैक कवर लगाते हैं। जब वे मोबाइल को चार्ज करते हैं तो कवर के साथ ही उसे चार्जिंग पर लगा देते हैं। ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए क्योंकि मोबाइल को कवर के साथ चार्जिंग पर लगाने से मोबाइल ज्यादा गर्म हो जाता है। साथ ही फोन की बैटरी पर भी दबाव पड़ता है। ऐसे में मोबाइल को चार्जिंग पर लगाने से पहले उसके कवर को हटा दें। इससे आपके मोबाइल की बैटरी लंबे समय तक सुरक्षित रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो