scriptनए स्मार्टफोन को रखना है सुरक्षित तो तुरंत करें ये 5 काम | know about 5 safety tips for new Smartphone | Patrika News

नए स्मार्टफोन को रखना है सुरक्षित तो तुरंत करें ये 5 काम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2021 01:30:42 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

स्मार्टफोन खरीदते के बाद कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे फोन को खराब होने से बचा सकेंगे।
इन टिप्स के जरिए आप अपने फोन को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं।

smartphone_2.png
आजकल स्मार्टफोन सिर्फ कॉलिंग के काम का ही नहीं आता बल्कि हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा हो गया है। स्मार्टफोन में व्यक्ति अपना पर्सनल डेटा रखता है। ऐसे में स्मार्टफोन की सेफ्टी बहुत जरूरी है। अगर फोन में जरा सी भी खराबी आ जाए तो लोग परेशान हो जाते हैं। हालांकि आपको स्मार्टफोन खरीदते के बाद कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे फोन को खराब होने से बचा सकेंगे। हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपका फोन लंबे समय तक सुरक्षित रह सकेगा।
तुरंत लगाएं स्क्रीन गार्ड
स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा जरूरी होती है फोन की डिस्प्ले और स्क्रीन। ऐसे में नया स्मार्टफोन खरीदते ही सबसे पहले उसकी स्क्रीन को सुरक्षित रखने से के लिए उस पर स्क्रीन गार्ड लगाएं। स्क्रीन गार्ड लगाने से आपके फोन की स्क्रीन गंदी भी नहीं होगी। कई बार फोन हाथ से छूट जाता है तो उसकी स्क्रीन टूटने के चांस ज्यादा रहते हैं। अच्छी क्वालिटी का स्क्रीन गार्ड लगा होने से आपका फोन गिरने पर भी सुरक्षित रह सकता है।
सिक्योरिटी कोड
आजकल स्मार्टफोन में यूजर्स अपने ऑफिस या पर्सनल डाटा स्टोर करके रखते हैं। ऐसे में अपने फोन के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए उसमें पासवर्ड, फिंगरप्रिंट, पैटर्न लॉक या फेस लॉक लगाएं, जिससे आपका फोन सुरक्षित रहे और कोई उसमें छेडखानी न कर सके। इससे आपका डाटा भी सुरक्षित रहेगा।
यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन चोरी हो गया या खो गया तो घबराएं नहीं, इन आसान ट्रिक्स से मिल सकता है वापस

smartphone.png
थर्ड पार्टी ऐप से बचें
कोई भी व्यक्ति जब फोन खरीदता है तो उसमें ऐप्स जरूर डानलोड करता है। हालांकि ऐप्स डाउनलोड करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है। सबसे जरूरी है कि आप गूगल प्ले स्टोर या प्ले स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें। थर्ड पार्टी ऐप्स डाउनलोड करने से बचें। थर्ड पार्टी ऐप्स में वायरस हो सकते हैं, जो आपके फोन और डाटा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
यह भी पढ़ें— अगर स्लो चार्ज होता है आपका स्मार्टफोन तो अपनाएं ये टिप्स

हटा दें ऐसे ऐप्स
आजकल जो स्मार्टफोन्स आ रहे हैं उनमें पहले से कुछ ऐप्स इंस्टॉल होते हैं। इसके साथ ही उनमें widgets भी होते हैं। इनमें से कई ऐप्स आपके काम के नहीं होते और फोन की बैटरी को ज्यादा खर्च करते हैं। ऐसे ऐप्स को तुरंत अपने मोबाइल में से हटा दें।
Pin the Screen
इस फीचर का यूज फोन को अनलाॉक करने के लिए होता है, जिससे कोई भी बिना मर्जी आपका फोन ना खोल सके। कई बार लोग बिना आपकी मर्जी फोन में तांक- झांक करते हैं। ऐसे में Pin the Screen को ऑन करने पर आप किसी को भी फोन में तांक-झांक करने से रोक सकते हैं। इस फीचर के जरिए यूजर्स फोन में किसी एक ऐप को स्क्रीन पर लॉक/पिन कर सकते हैं। इसके बाद दूसरी ऐप में जाने के लिए लॉकस्क्रीन पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो