scriptअगर स्लो चार्ज होता है आपका स्मार्टफोन तो अपनाएं ये टिप्स | 5 useful tips to charge smartphone faster | Patrika News

अगर स्लो चार्ज होता है आपका स्मार्टफोन तो अपनाएं ये टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Oct 12, 2020 07:21:45 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

फोन की चार्जिंग स्लो हो जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपका फोन भी स्लो चार्ज हो रहा है तो आपको क्या करना चाहिए।

mobile.png

mobile

जब भी कोई यूजर नया स्मार्टफोन खरीदता है तो उसमें बहुत सारे फीचर्स देखता है। स्मार्टफोन का प्रोसेसर, कैमरा और लुक के अलावर बैटरी कितने पॉवर की है, यह भी देखते हैं। फोन चार्ज होने के बाद कितने घंटे का बैकअप देगा, यह उसकी बैटरी पर डिपेंड करता है। इसलिए यूजर अच्छे फीचर्स के साथ दमदार बैटरी बैकअप वाले स्मार्टफोन में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं। आजकल जो स्मार्टफोन्स आ रहे हैं, उनमें से ज्यादातर फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आ रहे हैं। हालांकि फोन खरीदने के कुछ समय बाद यह देखने में आता है कि फोन की चार्जिंग स्लो हो जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपका फोन भी स्लो चार्ज हो रहा है तो आपको क्या करना चाहिए। कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपने फोन की चार्जिंग को फास्ट कर सकते हैं।
चार्जर ओरिजनल हो
जब हम कोई स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उसके साथ चार्जर भी आता है। कुछ समय बाद या तो चार्जर खराब हो जाता है या खो जाता है। ऐसे में कई लोग सस्ते के चक्कर में डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। यह डुप्लीकेट चार्जर आपके फोन की चार्जिंग स्पीड को तो स्लो करता ही है। साथ ही फोन की बैटरी को भी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आप फोन को चाज करने के लिए ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें।
यह भी पढ़ें—ये 5 फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे और भी ज्यादा स्मार्ट और कूल

लोकल डेटा केबल से बचें:
कई बार स्मार्टफोन के साथ आई डेटा केबल कुछ समय बाद खराब हो जाती है। ऐसे में कुछ लोग लोकल डेटा केबल से फोन को चार्ज करते हैं। ऐसा करने से फोन की बैटरी पर असर पड़ता है और चार्जिंग स्पीड स्लो हो जाती है। साथ ही लोकल डेटा केबल आपके फोन की बैटरी को खराब भी कर सकती है।
mobile2.png
फोन स्विच ऑफ कर दें:
जब आप अपने फोन को चार्जिंग पर लगाएं तो कोशिश करें कि अगर उस समय आपका फोन काम नहीं आ रहा तो उसे स्विच ऑफ कर दें। स्विच ऑफ कर चार्ज करने पर फोन जल्दी चार्ज होता है।
कवर हटा दें:
अक्सर लोग फोन को प्रोटेक्ट करने के लिए कवर लगाते हैं। जब फोन को चार्ज करते हैं तो कवर भी लगा रहता है। यह आपके फोन की चार्जिंग स्पीड को स्लो कर सकता है। जब फोन की बैटरी चार्ज होती है तो बैटरी हीट रिलीज करती है। अगर फोन पर कवर लगा रहेगा तो यह हीट बाहर नहीं जा पाती। ऐसे में फोन गर्म हो जाता है और उसकी फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। अगर आप कवर हटाकर चार्ज करेंगे तो फोन जल्दी जार्च होगा।
यह भी पढ़ें—मात्र 19,990 में खरीद सकते हैं 54,990 रुपए वाला LG G8X स्मार्टफोन, जानिए कैसे

Power saving mode
जब फोन की बैटरी low हो जाती है तो आप उसे चार्जिंग पर लगा देते हैं। ऐसे में आप फोन को चार्जिंग पर लगाने से पहले उसका Power saving mode ऑन कर दें। इससे फोन जल्दी चार्ज होगा। इसके अलावा चार्जिंग में लगाने से पहले उसकी सभी एप्लीकेशन जैसे लोकेशन, जीपीएस, डाटा व सिंक इत्यादि को बंद कर दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो