scriptस्मार्टफोन चोरी हो गया या खो गया तो घबराएं नहीं, इन आसान ट्रिक्स से मिल सकता है वापस | Easy Tips to locate your Smartphone after stolen | Patrika News
टेक्नोलॉजी

स्मार्टफोन चोरी हो गया या खो गया तो घबराएं नहीं, इन आसान ट्रिक्स से मिल सकता है वापस

आप दूर बैठे अपने एंड्रॉयड डिवाइस को लॉक भी कर सकते हैं।
आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस में मौजूद डेटा को एक ऐप की मदद से डिलीट भी कर सकते हैं।

Feb 21, 2021 / 12:47 pm

Mahendra Yadav

smartphone_tips.png
स्मार्टफोन चोरी हो जाने या खो जाने पर लोग काफी परेशान हो जाते हैं। बता दें कि स्मार्टफोन अब सिर्फ कॉलिंग के काम ही नहीं आता बल्कि इसमें यूजर्स अपना पर्सनल डेटा भी रखते हैं। ये पर्सनल डेटा अगर किसी के हाथ लग जाए तो उसका दुरुपयोग भी किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन खो गया है या चोरी हो गया है तो आप अपने स्मार्टफोन को ढूंढ सकते हैं। गूगल के एक ऐप की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को ढूंढ सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने खोए हुए या चोरी हुए एंड्रॉयड डिवाइस का पता लगा सकते हैं।
ऐप से लॉक कर सकते हैं अपने डिवाइस को
अपने खोए हुए या चोरी हुए स्मार्टफोन को आप Google के Find My Device ऐप की सहायता से ढूंढ सकते हैं। इतना ही नहीं आप इस ऐप की मदद से अपने एंड्रॉयड डिवाइस को लॉक भी कर सकते हैं। अगर आपको डर है कि डिवाइस में मौजूद आपके डेटा का कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है तो आप इस एप की सहायता से सारा डेटा डिलीट भी कर सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Google Account में साइन इन करना होगा।
साउंड प्ले से डिवाइस कर सकते हैं लोकेट
गूगल अकाउंट में साइन इन करने के बाद आपको अपना रजिस्टर्ड डिवाइस दिखेगा। अगर आपने एक ही ईमेल एड्रेस पर कई अपने कई एड्रॉयड डिवाइस रजिस्टर्ड किए हुए हैं तो आपको मेन्यू में जाकर खोए हुए डिवाइस को सलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप उस डिवाइस को लोकेट करने के लिए एक साउंड प्ले कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप से स्क्रीन पर मैसेज भी डिस्प्ले कर सकते हैं।
पर्सनल डेटा कर सकते हैं डिलीट
हालांकि डिवाइस को लोकेट करने या पर्सनल डेटा इरेज करने के लिए आपका एंड्रॉयड डिवाइस आपके गूगल अकाउंट से कनेक्ट होना जरूरी है। इसके अलावा आपका डिवाइस ऑन होना चाहिए और इंटरनेट से कनेक्ट भी होना चाहिए। तभी आप अपने खोए हुए डिवाइस को लोकेट कर पाएंगे।
smartphone_tips2.png
where is my phone
बता दें कि पिछले दिनों गूगल ने अपने सर्च रिजल्ट पेज में कुछ नए फीचर्स जारी किए। इसमें यूजर अपने गूगल अकाउंट के जरिए सर्च फ्रेज ‘where is my phone?’ का इस्तेमाल करके भी अपने डिवाइस की लोकेशन का पता लगा सकते हैं। लोकेशन मिलने के बाद आप ‘Ring’ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं।
दूसरे फोन से भी कर सकते हैं ये काम
अगर आपके पास अपना खोया हुआ फोन लोकेट करने के लिए कोई दूसरा फोन या लैपटॉप नहीं है तो आप किसी अन्य के फोन से भी अपने डिवाइस को ढूंढ सकते हैं। आप गेस्ट मोड और गूगल अकाउंट यूजरनेम-पासवर्ड का इस्तेमाल कर साइनइन कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने खोए हुए डिवाइस को ट्रैक करने, रिंग करने, डेटा वाइप करने जैसे काम कर सकते हैं।

Home / Technology / स्मार्टफोन चोरी हो गया या खो गया तो घबराएं नहीं, इन आसान ट्रिक्स से मिल सकता है वापस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो