सावधान! स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल बना सकता है आपको लालची, जानिए कैसे

  • एक जर्मन शोध में हुआ स्मार्टफोन के अधिक इस्तेमाल के होने वाले प्रभावों का खुलासा।
  • स्मार्टफोन की स्क्रीन से चिपके रहने वाले यूजर्स में इनाम पाने की तलब ज्यादा देखी गई।
  • सेल्फ कंट्रोल खो देते हैं और बड़ा जोखिम उठाने से भी नहीं चूकते।

By: Mahendra Yadav

Published: 21 Nov 2020, 09:28 AM IST

स्मार्टफोन (smartphone) आज हमारी डेली लाइफ रूटीन का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। हर वक्त मोबाइल हमारे पास ही होता है। चाहे ऑफिस का काम हो या मनोरंजन करना हो, मोबाइल में सब उपलब्ध होता है। ऐसे में लोगों का अब ज्यादा समय स्मार्टफोन्स पर व्यतीत होता है। हालांकि स्मार्टफोन्स (smartphones) को लेकर अब तक कई शोध हो चुके हैं, जिनमें स्मार्टफोन के अधिक इस्तेमाल से होने वाले हानिकारक प्रभावों में बताया गया है।

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव
कई रिसर्च में पता चला है कि स्मार्टफोन के अधिक इस्तेमाल से मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। स्मार्टफोन ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोगों को पीठ दर्द या गर्दन दर्द की शिकायत हुई है। ज्यादा देर तक स्क्रीन के सामने रहने से आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा असर देखने को मिला है। अब एक नए शोध में पता चला है कि स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल यूजर्स को लालची बना देता है।

इनाम पाने की लालसा
हाल ही जर्मनी की एक यूनिवर्सिटी में स्मार्टफोन के अधिक इस्तेमाल से होने वाले नुकसान पर रिसर्च की गई। इस रिसर्च में पाया गया कि दिन-रात स्मार्टफोन की स्क्रीन से चिपके रहने वाले यूजर्स में इनाम पाने की तलब ज्यादा देखी गई है। इनाम पाने की लालसा में वे बड़े से बड़ा जोखिम भी लेने को तैयार रहते हैं।

यह भी पढ़ें—अब आपको नहीं डरा पाएंगे बुरे सपने, Apple watch की मदद से दूर होगी प्रॉब्लम

smartphone_2.png

खो देत हैं सेल्फ कंट्रोल
इन दिनों कई ऐसे एप्स और ऑफर आते हैं, जिनमें इनाम जीतने का लालच दिया जाता है। ऐसे में शोध में पता चला है कि जो यूजर्स अपना ज्यादातर समय सोशल साइट या गेम्स खेलने में गुजारते हैं, वे सेल्फ कंट्रोल खो देते हैं और बड़ा जोखिम उठाने से भी नहीं चूकते। इंटरनेट की दुनिया उनमें इनाम पाने की लालसा बढ़ा देती है।

यह भी पढ़ें—Google से कस्टमर केयर का नंबर निकालना पड़ सकता है भारी, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

कितना समय बिताते हैं स्मार्टफोन पर
एक रिसर्च में पाया गया था कि यूएस में युवा प्रतिदिन लगभग 12 घंटे सोशल मीडिया से कनेक्ट रहते हैं। इनमें से आधा समय यानि लगभग 6 घंटे टीवी, कंप्यूटर, स्मार्टफोन और टेबलेट पर वीडियो देखने में बिताते हैं। हालांकि यह आंकड़े कोरोना महामारी से पहले के हैं। इनमें 35 से 49 वर्ष के लोग रोजाना लगभग 6 घंटे डिजिटल डिवाइस पर बिताते हैं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned