scriptअब दवाइयों की भी होम डिलिवरी करेगा Amazon, इस तरह से खरीद सकेंगे सस्ते में | Amazon launches Amazon Pharmacy for prescription medications | Patrika News

अब दवाइयों की भी होम डिलिवरी करेगा Amazon, इस तरह से खरीद सकेंगे सस्ते में

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2020 10:39:49 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

अमेजन फार्मेसी (Amazon Pharmacy) की शुरुआत अमरीका से की है। इस सर्विस को कंपनी जल्द ही अन्य देशों में भी लॉन्च करने की योजना बना रही है। सभी सप्लायर्स से प्राइस कम्पेयर कर यूजर्स दवा को सस्ते में खरीद सकते हैं। इसके अलावा Amazon के लॉयल्टी क्लब मेंबर्स को शानदार डिस्काउंट भी मिलेगा।

पॉपुलर ई—कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) से अभी तक यूजर्स कपड़े, जूते, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, गैजेट्स जैसे आइटम खरीदते हैं। अब अमेजन ने एक नई पहल शुरू की है। अब इस ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से लोग दवाइयां भी खरीद सकते हैं। अमेजन ने फिलहाल इसकी शुरुआत अमरीका से की है। अमेजन फार्मेसी (Amazon Pharmacy) नाम से शुरू की गई इस सर्विस को कंपनी जल्द ही अन्य देशों में भी लॉन्च करने की योजना बना रही है। हालांकि अमेजन को इसमें कुछ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ेगा। बात करें अमरीका की तो वहां अमेजन को वालग्रीन्स, सीवीएस और वॉलमार्ट जैसे ड्रग्स रिटेलर्स से कड़ी टक्कर मिलेगी।
कर सकेंगे प्राइस कम्पेयर
अमेजन जल्‍द ही ऑनलाइन फार्मेसी को विश्व के अन्य देशों में भी शुरू करेगी। इसमें यूजर्स दवादयां खरीदने से पहले उसकी कीमतों को कम्पेयर कर सकेंगे। इससे वे सस्ते में दवा खरीद सकेंगे। यूजर्स अमेजन फार्मेसी की वेबसाइट या एप पर जाकर यह देख सकते हैं कि कौन सा सप्लायर सस्ती दवाइयां दे रहा है। ऐसे में सभी सप्लायर्स से प्राइस कम्पेयर कर यूजर्स दवा को सस्ते में खरीद सकते हैं। इसके अलावा अमेजन के लॉयल्टी क्लब मेंबर्स को शानदार डिस्काउंट भी मिलेगा।
यह भी पढ़ें—शॉपिंग के लिए नहीं हैं पैसे? Amazon पर बिना पैसे करें खरीदी और पेमेंट एक माह बाद

amaon_1.png
दो साल से चल रही थी तैयारियां
अमेजन ने जानकारी देते हुए बताया कि अमरीका में प्रिस्क्रिप्शन आधारित मेडिसिन की होम डिलिवरी के लिए कंपनी दो साल से काम कर रही थी। कंपनी ने बताया कि इन दो वर्षों में अमरीका के सभी राज्यों से दवाइयों की डिलिवरी के लिए लाइसेंस लिया गया और चेन सप्लाई भी बनाई गई। हालांकि अमरीका में अमेजन को पहने से चर्चित कई ड्रग्स रिटेलर्स से मुकाबला करना होगा। कई कंपनियां पहले से दवाइयों की होम डिलिवरी कर रही हैं।
यह भी पढ़ें—online Shopping में 68 फीसदी का इजाफा, लेकिन आधे से ज्यादा लोगों को घपले की आंशका, पढें पूरी रिपोर्ट

अमेजन के सामने चुनौतियां
हालांकि जेड पावर की रिपोर्ट के अनुसार, अमरीका में अमेजन फार्मेसी की राह इतनी आसान नहीं होगी। अमेजन को यहां कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमरीका में दवाइयों की ऑनलाइन डिलिवरी के ऑर्डर कम ही आते हैं। हालांकि कोरोना की वजह से अब ऑनलाइन ऑर्डर में इजाफा हुआ है। वहीं, दूसरे ड्रग्स रिटेलर्स के मुकाबले अमेजन को अपने यूजर्स को ज्यादा डिस्काउंट देना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो