scriptonline Shopping में 68 फीसदी का इजाफा, लेकिन आधे से ज्यादा लोगों को घपले की आंशका, पढें पूरी रिपोर्ट | online Shopping increase up to 68 percent due to corona | Patrika News

online Shopping में 68 फीसदी का इजाफा, लेकिन आधे से ज्यादा लोगों को घपले की आंशका, पढें पूरी रिपोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2020 08:40:47 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

अब लोग रोजमर्रा की जरूरत का सामान भी ऑनलाइन ही मंगा रहे हैं। हालांकि कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम के चलते स्मार्टफोन्स, लैपटॉप और टेबलेट जैसे डिवाइसेज लोगों ने खूब खरीदे।

कोरोना महामारी के चलते भारतीय यूजर्स में ऑनलाइन शॉपिंग (online Shopping) का चलन काफी बढ़ गया है। इस फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग में रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की गई। अब लोग रोजमर्रा की जरूरत का सामान भी ऑनलाइन ही मंगा रहे हैं। हालांकि कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम के चलते स्मार्टफोन्स, लैपटॉप और टेबलेट जैसे डिवाइसेज लोगों ने खूब खरीदे। एक सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 महामारी के चलते भारतीय उपभोक्ताओं में ऑनलाइन शॉपिंग करने की प्रवृत्ति में काफी इजाफा देखने को मिला है।
68 फीसदी तक का इजाफा
कंप्यूटर सुरक्षा से संबंधित कंपनी मैक्एफी (mcafee) ने ऑनलाइन शॉपिंग पर किए गए एक सर्वे को लेकर कहा कि उनके द्वारा किए गए सर्वे में कोविड के शुरू होने के बाद से ऑनलाइन शॉपिंग में 68 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला। इस नतीजे से हालांकि यह भी पता चलता है कि यूजर्स ऑनलाइन मंच पर खुद को पर्याप्त रूप से सुरक्षित नहीं कर रहे हैं। सिर्फ एक चौथाई यानि 27.5 प्रतिशत भारतीय यूजर्स ने ही ऑनलाइन सिक्योरिटी सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया है।
यह भी पढ़ें—अब Whatsapp के जरिए शॉपिंग होगी और भी आसान, जोड़ा कमाल का बटन, जानिए कैसे करेगा काम

shopping_2.png
साइबर घपले की आशंका
2020 हॉलीडे सीजन: स्टेट ऑफ टूडेज डिजिटल ई-शॉपर इंडिया सर्वे के नतीजों से पता चलता है कि आधे से अधिक भारतीयों को लगता है कि हॉलीडे सीजन के दौरान साइबर घपला होने की आशंका अधिक है। वहीं 42.3 फीसदी लोग छुट्टियों के दौरान ही शॉपिंग करने का प्लान बनाते हैं।
यह भी पढ़ें—सावधान! आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं ये 7 एप्स, तुरंत करें डिलीट

संभावित खतरों के प्रति चौकन्ना रहें यूजर्स
मैक्एफी इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजिंग डायरेक्टर वेंकट कृष्णापुर ने एक बयान में कहा कि शॉपिंग की इस प्रवृत्ति में आगे और इजाफा होगा, क्योंकि ग्राहक स्टोर में न जाकर ऑनलाइन शॉपिंग को वरीयता देने वाले हैं। ऑनलाइन पैसों के लेन-देन में वृद्धि को देखते हुए साइबर क्रिमिनल्स इसका फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। ऐसे में जरूरी है कि यूजर्स संभावित खतरों के प्रति चौकन्ना रहें और छुट्टियों के इस मौसम में खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी एहतियात बरतें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो