script‘OK Google’ बोलते ही कंपनी के पास चली जाती है आपकी निजी जानकारी, कर्मचारी सुन लेते हैं बातचीत | employees listen to you as you say ok google on Google assistant | Patrika News

‘OK Google’ बोलते ही कंपनी के पास चली जाती है आपकी निजी जानकारी, कर्मचारी सुन लेते हैं बातचीत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2021 10:36:28 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

वर्ष 2019 में गूगल के प्रोडक्ट मैनेजर (सर्च) डेविड मोनसी ने भी एक ब्लॉग में भी इस बात को स्वीकार किया था कि गूगल स्पीच सर्विस को बेहतर बनाने के लिए उनके भाषा एक्सपर्ट रिकॉर्डिंग को सुनते हैं।

google assistant

google assistant

स्मार्टफोन पर गूगल असिस्टेंट के जरिए सिर्फ बोलकर हम कोई भी चीज सर्च कर सकते हैं। हालांकि यह जोखिमभरा भी हो सकता है क्योंकि गूगल असिस्टेंट शुरू करने के बाद जब यूजर ‘ओके गूगल’ बोलते हैं तो कंपनी के कर्मचारी यूजर की बातचीत सुनते हैं। इस बात का खुलासा डेटा डेटा गोपनीयता और सुरक्षा से जुड़ी एक मीटिंग में गूगल की तरफ से किया गया है। गूगल की तरफ से यह जानकारी सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति को दी गई है। वहीं संसदीय कमेटी ने इसे यूजर्स की गोपनीयता का गंभीर उल्लंघन माना है। रिपोर्ट के अनुसार जब यूजर्स गूगल असिस्टेंट शुरू करके ‘ओके, गूगल’ बोलकर बात करते हैं, उसे उनके कर्मचारी सुन सकते हैं। इससे पहले भी प्राइवेट बातें लीक होने के कई मामले सामने आ चुके हैं।
गूगल के प्रोडक्ट मैनेजर ने भी स्वीकारी थी यह बात
वर्ष 2019 में गूगल के प्रोडक्ट मैनेजर (सर्च) डेविड मोनसी ने भी एक ब्लॉग में भी इस बात को स्वीकार किया था कि गूगल स्पीच सर्विस को बेहतर बनाने के लिए उनके भाषा एक्सपर्ट रिकॉर्डिंग को सुनते हैं। वहीं मीटिंग में एक बीजेपी सांसद के सवाल पर गूगल टीम ने बताया कि कभी-कभी जब यूजर्स वर्चुअल असिस्टेंट का इस्तेमाल नहीं भी करते, तब भी उनकी बातचीत को रिकॉर्ड किया जाता है।
यह भी पढ़ें— Google में आ रहा रहा नया फीचर, सर्च रिजल्ट पर यूजर्स को करेगा ‘अलर्ट’

google_assistant_2.png
अमरीका में भी उठे थे गूगल पर सवाल
इससे पहले गोपनीयता को लेकर अमरीकी सांसदों ने गूगल से सवाल किया था और कुछ जगहों पर इसे लेकर मुकदमे भी हो चुका हैं। वहीं संसदीय समिति ने मीटिंग मेंं फेसबुक और गूगल के प्रतिनिधियों से स्पष्ट कहा है कि उनकी मौजूदा डेटा सुरक्षा एव निजता संबंधी नीति में खामियां हैं। ऐसे में उन्हें यूजर्स की डेटा की निजता और सुरक्षा के लिए कड़े मानक तय करने होंगे।
यह भी पढ़ें— गूगल मैसेज में आ रहा नया फीचर, अपने आप डिलीट हो जाएंगे OTP वाले मैसेज

स्मार्ट स्पीकर से भी लीक हो सकता है डेटा
अगर आप स्मार्ट स्पीकर यूज करते हैं तो इससे भी आपकी निजी जानकारियां लीक हो सकती है। एक शोध में पता चला था कि स्मार्ट स्पीकर्स से भी हैकर्स यूजर्स के पासवर्ड और पिन नंबर हैक कर सकते हैं। बहुत सारे यूजर्स गूगल या एलेक्सा के स्मार्ट स्पीकर्स यूज करते हैं। ब्रिटेन यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के शोधकर्ताओं के इस पर शोध किया था। इस शोध में पता चला था कि स्पीकर, स्मार्टफोन पर दब रहे की-पैड की आवाज को रिकॉर्ड कर लेता है। स्मार्ट स्पीकर से हैकिंग का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने एक स्मार्ट स्पीकर तैयार किया। इसमें गैजेट्स स्मार्टफोन के की-बोर्ड के दबाने की आवाज को रिकॉर्ड किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो