गूगल मैसेज में आ रहा नया फीचर, अपने आप डिलीट हो जाएंगे OTP वाले मैसेज

नए फीचर के तहत मैसेज अब जीमेल की तरह अलग अलग कैटेगरी में दिखाई देंगे। मैसेज की छंटाई के लिए गूगल मशीन लर्निंग तकनीक का उपयोग करेगा।

By: Mahendra Yadav

Published: 30 Jun 2021, 03:38 PM IST

टेक दिग्गज गूगल समय—समय पर अपने फीचर्स अपडेट करता रहता है। अब गूगल अपने मैसेज ऐप को अपडेट कर रहा। इसमें वन टाइम पासवर्ड यानि ओटीपी वाले मैसेज 24 घंटे में अपने आप डिलीट हो जाएंगे। कंपनी का कहना है कि ऐप यूजर्स के मैसेज को कैटेगरी में डिवाइड कर देगा। इसमें पर्सनल, नोटिफिकेशन, बैंक अकाउंट्स और स्पेशल ऑफर के आधार पर मैसेज को डिवाइड कर देगा। फिलहाल मैसेज में कैटेगरी के न होने से अगर यूजर कोई मैसेज ढूंढना चाहे तो उसके लिए बहुत मुश्किल होती है और इनबॉक्स भी फुल हो जाता है। इसके अलावा बैंकों से आने वाले वन-टाइम पासवर्ड (OTP) अपने आप 24 घंटे के भीतर डिलीट हो जाएंगे। भारतीय
यूजर्स के लिए यह अपडेट जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

लर्निंग तकनीक
गूगल ने नए फीचर के बारे में अपने एक ब्लॉग पोस्ट में भारत के गूगल मैसेज यूजर्स के लिए इन दो नए फीचर्स के रोलआउट की घोषणा की। नए फीचर के तहत मैसेज अब जीमेल की तरह अलग अलग कैटेगरी में दिखाई देंगे। मैसेज की छंटाई के लिए गूगल मशीन लर्निंग तकनीक का उपयोग करेगा। इस लर्निंग तकनीक से मैसेज को पर्सनल, ट्रांजेक्शन, ओटीपी सहित अन्य कैटेगरी में ऑटोमेटिक रूप से छांट देगा।

यह भी पढ़ें— Google में आ रहा रहा नया फीचर, सर्च रिजल्ट पर यूजर्स को करेगा 'अलर्ट'

google_message.png

देनी पड़ेगी परमिशन
गूगल मैसेज का यह नया फीचर आगामी कुछ हफ्तों में शुरू हो जाएगा, लेकिन इसे शुरू करने के लिए यूजर्स के मोबाइल पर कंफर्म का मैसेज आएगा, जिसके बाद ये फीचर काम करना शुरू कर देगा। यूजर जब इसे परमिशन देगा, तभी यह फीचर काम करेगा। इसके अलावा इसे सेटिंग्स से भी मैनेज किया जा सकता है। हालांकि इस फीचर दका उपयोग करने के लिए मोबाइल में लेटेस्ट सॉफ्टवेयर होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन से खींचनी है प्रोफेशनल कैमरे जैसी फोटो तो इन बातों का रखें ध्यान

इन स्मार्टफोन में काम करेगा यह फीचर
गूगल का कहना है कि यह नया मैसेज फीचर सिर्फ उन्हीं स्मार्टफोन में काम करेगा, जिनमें एंड्रॉयड वर्जन 8 या उसके ऊपर होगा। हालांकि इस फीचर को कब लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में कंफर्म नहीं बताया गया है, लेकिन जल्द ही इसके रोल आउट होने की उम्मीद की जा रही है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned