scriptGoogle में आ रहा रहा नया फीचर, सर्च रिजल्ट पर यूजर्स को करेगा ‘अलर्ट’ | Google to add a warning feature to some search results | Patrika News

Google में आ रहा रहा नया फीचर, सर्च रिजल्ट पर यूजर्स को करेगा ‘अलर्ट’

locationनई दिल्लीPublished: Jun 30, 2021 02:15:17 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

गूगल पर गलत सर्च के चलते कई लोग मुसीबत में भी पड़ चुके हैं। गूगल मात्र एक सर्च इंजन है और यह वही चीजें या रिजल्ट लोगों को दिखाता है, जो इंटरनेट पर मौजूद हैं।

google_search.png

गूगल पर जॉब सर्च करना पड़ा महंगा, साइबर अपराधियों ने वर्क फ्रॉम होम का झांसा देकर ठग लिए 2 लाख 83 हजार

जब भी किसी को कोई जानकारी चाहिए होती है तो गूगल के जरिए जानकारी हासिल कर लेते हैं। गूगल चंद सेकेंड में सभी सवालों के जवाब दे देता है। हालांकि गूगल पर गलत सर्च के चलते कई लोग मुसीबत में भी पड़ चुके हैं। गूगल मात्र एक सर्च इंजन है और यह वही चीजें या रिजल्ट लोगों को दिखाता है, जो इंटरनेट पर मौजूद हैं। ऐसे में इंटरनेट पर सही जानकारियों के आलावा गलत जानकारियां भी मिलती हैं। अब गूगल एक नया फीचर ला रहा है, जिसमें वह यूजर्स को बताएगा कि उनका सर्च रिजल्ट भरोसे के लायक है या नहीं। साथ ही वह गलत सर्च पर यूजर्स को वॉर्निंग भी देगा।
फैक्ट चेकिंग सिस्टम
रिपोर्ट के अनुसार, गूगल सर्च रिजल्ट के लिए एक फैक्ट चेकिंग सिस्टम चालू करने जा रहा है, जो इनकी प्रमाणिकता को जांचेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, यह सिस्टम गूगल सर्च रिजल्ट की क्वालिटी और इससे मिलने वाली जानकारी को भी बढ़ाएगा। हालांकि इसमें ब्रेकिंग न्यूज के लिए फैक्ट चेक करना मुश्किल होगा। इस स्थिति में वह यूजर को वॉर्निंग देगा कि यह जानकारी नई है इसलिए इसकी सत्यता जांचना मुश्किल है। साथ में वह यूजर को इंडिकेशन देगा कि फैक्ट-चेकिंग ऐल्गरिधम को सर्च रिजल्ट की प्रमाणिकता स्थापित करने के लिए और समय चाहिए।
यह भी पढ़ें— Google पर सर्च न करें ये चीजें, पड़ सकते हैं बड़ी मुसीबत में, हो सकती है जेल!

google_search_2.png
गूगल ने अपने सिस्टम में किए कुछ जरूर बदलाव
गूगल का यह नया फीचर अमरीका में शुरू किया जा रहा है। वहीं कंपनी का कहना है कि जल्द ही इसे दूसरे देशों में भी शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए गूगल ने अपने सिस्टम में कुछ जरूरी बदलाव किए हैं। इन बदलावों के जरिए यह पता चल जाएगा कि कौन सा टॉपिक तेजी से बदल रहा है और उसमें कई भरोसेमंद सूत्रों से मिली जानकारी अब तक शामिल नहीं है। इसके अलावा गूगल अपने सर्च रिजल्ट पेज से गलत जानकारी को हटाने की कोशिश कर रहा है। इस फीचर की टेस्टिंग पिछले हफ्ते से शुरू हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो