जानिए क्या है GB WhatsApp? इसका इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपको नुकसान

यह ऐप यूजर्स को व्हाट्सएप की तरह ही चैटिंग, कॉलिंग आदि फीचर्स देता है। इसके अलावा GB WhatsApp यूजर्स को कस्टमाइजेशन की सुविधा भी देता है। इसमें अलावा इसमें कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स भी दिए गए हैं।

By: Mahendra Yadav

Updated: 29 Jun 2021, 12:19 PM IST

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। इस पर लोग एक दूसरे से पर्सनल बातें करते हैं, मैसेज भेजते हैं और वीडियो कॉल भी करते हैं। लेकिन इन दिनों GB WhatsApp भी अपने पैर पसार रहा है। इन दिनों यह GB WhatsApp फेमस हो रहा है। इसे WhatsApp के नए अपडेट के तौर पर प्रसारित किया जा रहा है। हालांकि यह WhatsApp का नया वर्जन नहीं है बल्कि एक बिल्कुल अलग ऐप है। इस GB WhatsApp को इस्तेमाल करते वक्त सावधान रहना चाहिए। यह ऐप यूजर्स का डेटा चुरा सकता है। हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं कि GB WhatsApp ऐप क्या है और किस तरह से यूजर को नुकसान पहुंचा सकता है।

WhatsApp का क्लोन ऐप
इन दिनों जो GB WhatsApp पॉपुलर हो रहा है, वह WhatsApp का क्लोन ऐप है। इसे व्हाट्सएप का फोर्क्ड वर्जन भी कह सकते हैं। यह ऐप यूजर्स को व्हाट्सएप की तरह ही चैटिंग, कॉलिंग आदि फीचर्स देता है। इसके अलावा GB WhatsApp यूजर्स को कस्टमाइजेशन की सुविधा भी देता है। इसमें अलावा इसमें कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स भी दिए गए हैं, जिनसे इसका इस्तेमाल और भी सुविधाजनक हो जाता है। यही कारण है कि यह ऐप लोगों को लुभा रहा है। हालांकि यह ऐप यूजर्स की निजी डिटेल्स के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें— किसी का भी Whatsapp Status करना है डाउनलोड तो अपनाएं ये ट्रिक

whatsapp.png

सुरक्षित विकल्प नहीं
व्हाट्सएप का यह क्लोन ऐप यूजर्स की जानकारी चुराता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीे है। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए इसकी एपीके फाइल को डाउनलोड करना होता है, जो सुरक्षित विकल्प नहीं है। ऐसे में अगर आप अपने ओरिनजल व्हाट्सएप को डिलीट नहीं करना चाहते तो इस ऐप से दूरी बनाकर रखनी होगी।

यह भी पढ़ें—एक फोन में ऐसे चलाएं पर दो WhatsApp अकाउंट

ओरिजनल व्हाट्सएप अकाउंट को कर सकता है ब्लॉक
एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्मार्टफोन में थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने से बचना चाहिए। किसी ऐप की apk फाइल डाउनलोड न करें। यह खतरनाक साबित हो सकता है। यह GB WhatsApp आपके स्मार्टफोन में मौजूद अहम जानकारियां भी चोरी कर सकता है। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से ओरिजिनल WhatsApp अकाउंट भी ब्लॉक हो सकता है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned