script

Facebook ने एक अरब डॉलर में खरीदा कस्टमर सर्विस प्लेटफॉर्म kustomer, जानिए आपको क्या होगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2020 08:45:58 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

Facebook ने कस्टोमर को 1 अरब डॉलर की कथित राशि में अधिग्रहीत किया है।
फेसबुक इसमें सर्विस प्रोवाइडर की भूमिका में रहेगा।
बिजनेस कम्युनिकेशन को मैनेज करने में होगा मददगार।

पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) अपने यूजर्स को बेहतर सर्विस देने के लिए अपनी सर्विसेज को अपग्रेड कर रहा है। इस कड़ी में फेसबुक ने कई नए फीचर्स जोड़े हैं। साथ ही कुछ फीचर्स में बदलाव भी किए हैं। अब Facebook ने कस्टमर सर्विस प्लेटफॉर्म कस्टमोर (kustomer) को भी खरीद लिया है। रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने कस्टमर-सर्विस प्लेटफॉर्म और चैटबॉट्स में विशेषज्ञता वाले कस्टोमर को 1 अरब डॉलर की कथित राशि में अधिग्रहीत किया है।
निजी फंडिंग में लगाई गई थी 71.0 करोड़ डॉलर कीमत
एक निजी फंडिंग दौर में कस्टोमर की अंतिम बार 71.0 करोड़ डॉलर कीमत लगाई गई थी। फेसबुक ने एक बयान में कहा कि कस्टोमर बिजनेस अपने ग्राहकों के साथ बातचीत से मिलने वाले डाटा के मालिक बने रहेंगे। एड एंड बिजनेस प्रोडक्ट्स के वाइस प्रेसिडेंट डैन लेवी ने कहा कि फेसबुक सुरक्षित फेसबुक इन्फ्रास्ट्रक्चर पर कस्टोमर डेटा की मेजबानी करने की उम्मीद करता है।
फेसबुक रहेगा सर्विस प्रोवाइडर की भूमिका में
ऐसा करने के दौरान फेसबुक सर्विस प्रोवाइडर की भूमिका में रहेगा। व्हाट्सएप के सीओओ मेट इडेमा ने कहा कि कस्टोमर के साथ हमारा लक्ष्य सीधा है कि हम व्यवसायों को सर्वश्रेष्ठ सेवा देने के लिए उन उपकरणों तक पहुंच दें जो उत्कृष्ट सेवा और सपोर्ट देते हैं।
यह भी पढ़ें—Facebook और Instagram से हटाए गए हजारों अकाउंट्स, जानिए क्यों किया गया ऐसा

facebook2.png
बिजनेस कम्युनिकेशन को मैनेज करने में मददगार
बता दें कि करीब 5 करोड़ बिजनेस और 17.5 करोड़ लोग रोजाना एक व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट का मैसेज भेजते हैं। यह संख्या लगातार बढ़ रही है, क्योंकि ये मैसेजिंग एक बेहतरीन ग्राहक अनुभव देती है और बिक्री बढ़ाती है। डेमा ने आगे कहा कि हमने हाल ही में व्हाट्सएप और मैसेंजर के लिए कई एपीआई अपडेट की घोषणा की है, जिससे हमारे सहयोगियों के उपकरण एक जैसे हों और वे बिजनेस कम्युनिकेशन को मैनेज करने में मददगार हों।
यह भी पढ़ें—WhatsApp पर रोजाना भेजे जाते हैं 100 अरब मैसेज, जानें ऐसे ही कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

क्या है कस्टोमर
बता दें कि कस्टोमर एक ओमनीचैनल सीआरएम प्लेटफॉर्म है जो विभिन्न चैनलों से ग्राहकों की बातचीत को सिंगल स्क्रीन में एक साथ लाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो