scriptअगर आप भी कर रहे हैं ये गलती तो Google आपका अकउंट डिएक्टिवेट कर डिलीट कर देगा कंटेट | google bring new policy for inactive users accounts | Patrika News

अगर आप भी कर रहे हैं ये गलती तो Google आपका अकउंट डिएक्टिवेट कर डिलीट कर देगा कंटेट

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2020 01:15:57 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

Google अब यूजर्स के अकाउंट की नीतियों में भी बदलाव करने जा रहा है। गूगल अपने यूजर्स के अकाउंट के लिए नई नीतियां ला रहा है, जो अगले वर्ष 1 जून से प्रभावी होंगी।

Google इन दिनों अपनी सर्विसेज को अपग्रेड करने में जुटा है। हाल ही गूगल ने अपनी विभिन्न एप्स में कई नए फीचर्स जारी किए हैं। इसके अलावा कई एप्स के Logo में बदलाव किए गए गए हैं। अब इसी क्रम में गूगल अब यूजर्स के अकाउंट की नीतियों में भी बदलाव करने जा रहा है। गूगल अपने यूजर्स के अकाउंट के लिए नई नीतियां ला रहा है, जो अगले वर्ष 1 जून से प्रभावी होंगी। साथ ही यदि आप दो साल से जीमेल, ड्राइव या फोटो को लेकर निष्क्रिय हैं, तो कंपनी अपने उन प्रोडक्ट्स में से आपके कंटेन्ट को हटा सकती है, जिनमें आप एक्टिव नहीं हैं।
इन यूजर्स के लिए नई पॉलिसी
कंपनी ने एक बयान जारी करते हुए जानकारी दी कि नई नीतियां उन उपभोक्ता के अकाउंट्स के लिए हैं, जो या तो इनेक्टिव हैं या जिनकी जीमेल, ड्राइव (गूगल डॉक्स, शीट्स, स्लाइड, ड्रॉइंग, फॉर्म और जैमबोर्ड फाइलों सहित) पर स्टोरेज केपेसिटी की सीमा पार कर रही हैं। कंपनी ने बताया कि यदि आपका अकाउंट 2 साल से अपनी स्टोरेज सीमा से अधिक है, तो गूगल आपके कंटेन्ट को जीमेल, ड्राइव और फोटो पर से हटा सकता है।
यह भी पढ़ें—अब Google का यह पॉपुलर एप नहीं मिलेगा फ्री, देना होगा चार्ज, जानें पूरी डिटेल

google2.png
यूजर्स को देगा जानकारी
साथ ही कंपनी ने कहा है कि वह कंटेन्ट हटाने का प्रयास करने से पहले उपयोगकर्ताओं को कई बार इसकी सूचना देगी। ऐसे में अपने खाते को सक्रिय रखने का सबसे सरल तरीका यह है कि जब भी साइन इन करें या इंटरनेट पर काम करें तो समय-समय पर अपने जीमेल, ड्राइव या फोटो पर जाएं।
यह भी पढ़ें—बदल गया Google Pay, जानिए कंपनी ने क्या—क्या बदलाव किए इसमें

गूगल वन के साथ कर सकते हैं अपग्रेड
इसके अलावा इनेक्टिव अकाउंट मैनेजर भी आपके विशेष कंटेन्ट को मैनेज करने में मदद कर सकता है। कंपनी ने आगे कहा, यदि आपको अपने निशुल्क 15 जीबी स्टोरेज से अधिक की आवश्यकता है, तो आप गूगल वन के साथ एक बड़े स्टोरेज प्लान में अपग्रेड कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो