scriptGoogle के ’Taara’ से देश के दूर दराज के इलाकों में मिलेगी हाई-स्पीड इंटरनेट, यहां जानें कैसे | Google in Talks with Jio and Airtel for project taara | Patrika News

Google के ’Taara’ से देश के दूर दराज के इलाकों में मिलेगी हाई-स्पीड इंटरनेट, यहां जानें कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2020 09:19:05 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

यह फाइबर की तरह ही होता है लेकिन इसमें केबल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता।
नई टेक्नोलॉजी से यूजर्स को 20 गीगाबाइट्स प्रति सेकंड तक की स्पीड मिल सकती है।

google

google

टेक दिग्गज कंपनी गूगल एक नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इसके जरिए वह देश के दूर दराज के इलाकों में हाई-स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराएगा। इसके लिए गूगल की टेलिकॉम कंपनियों से भी बात चल रही है। इसमें यूजर्स को लाइट बीम के इस्तेमाल से टेलिकॉम कनेक्टिविटी और हाई-स्पीड इंटरनेट मिलेगा। इस प्रोजेक्ट का नाम तारा रखा गया है। यह एक बहुत ही जटिल टेक्नोलॉजी है। इस प्रोजेक्ट के लिए गूगल की एयरटेल और जियो के साथ हाई-स्पीड इंटरनेट देने के लिए बातचीत कर रही है।
फाइबर की तरह लेकिन केबल्स नहीं
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस टेक्नोलॉजी में एक बेहद पतले और इनविजिबल बीम के तौर पर हवा के जरिए सुपर हाई स्पीड पर इन्फर्मेशन ट्रांसमिट करने के लिए लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। यह फाइबर की तरह ही होता है लेकिन इसमें केबल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता।
इस टेक्नोलॉजी में इमारतों और अन्य जगहों पर लगाए गए सर्वरों के ट्रांसमीर्टर्स और रिसीवर के बीच रेडियो वेव की जगह लाइट बीम भेजे जाते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस नई टेक्नोलॉजी से यूजर्स को 20 गीगाबाइट्स प्रति सेकंड तक की स्पीड मिल सकती है। बता दें कि फिलहाल यूजर्स को 1 गीगाबाइट प्रति सेकंड स्पीड मिलती है।
यह भी पढ़ें –Microsoft ने नए ऑफिस एप्स के लिए लॉन्च की एम 1 चिप, जानिए क्या बदलेगा इससे

साबित हो सकती है गेम चेंजर टेक्नोलॉजी
जानकारों का मानना है कि यह एक गेम-चेंजर टेक्नेलॉजी साबित हो सकती है। इससे देश के इलाके में लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा। इसके साथ ही बिना केबल के एक लाइट बीम के जरिए कनेक्ट होने से इमारतों में इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया कराके टावरों पर बर्डन भी कम होगा। इसके लिए गूगल देश की तीन बड़ी टेलिकॉम कंपनियों से बात कर रही है।
यह भी पढ़ें –अब Google Meet पर अपनी पसंद से बदल सकते हैं बैकग्राउंड, और मजेदार होगी कॉलिंग

आंध्र प्रदेश से होगी शुरुआत
रिपोर्ट्स के अनुसार, इस प्रोजेक्ट की शुरुआत भारत में आंध्र प्रदेश से होगी। इसके अलावा अफ्रीका के केन्या जैसे देश में सबसे पहले शुरू की जाएगी। गूगल के प्रोजेक्ट एक्स के मुताबिक, उनकी टीम टेलिकॉम कंपनियों, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स और दुनियाभर की सरकारों के साथ इस टेक्नोलॉजी पर बात चल रही है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y4j05
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो